Wednesday, June 23, 2021
HomeSportsCricketविश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के फॉलोऑन नियम में नहीं होगा बदलाव

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के फॉलोऑन नियम में नहीं होगा बदलाव

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अनुसार विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में बारिश के कारण अगर पहले दिन का खेल नहीं हो पाता तो भी फॉलोऑन के नियम में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं होगा।

ईसीसी ने यह बयान भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले फाइनल में रिजर्व डे को ध्‍यान में रखते हुए दिया है। आईसीसी के इन नियमों के अनुसार इसमें पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम को 200 रन की बढ़त‍ मिलने के बाद सामने वाली टीम को फिर से बल्‍लेबाजी के लिए बुलाया जा सकता है। अगर मैच में दिनों की संख्या कम होती है तो उसके अनुसार बढ़त के रनों की संख्या भी कम हो जाती है। इसके अलावा 3 या 4 दिन के मैच में 150 रन, 2 दिन के वहीं मैच में 100 रन और एक दिन के मैच में 75 की बढ़त फॉलोऑन के लिए मान्‍य होती है।

आईसीसी ने इससे पहले फाइनल को लेकर दिशा निर्देश दिये थे। इसमें बताया गया था कि रिजर्व डे का उपयोग करना है या नहीं इसका अंतिम फैसला पांचवें दिन के आखिरी घंटे का खेल शुरू होने पर किया जाएगा। इसके अलावा आईसीसी ने फाइनल मैच के लिए कई और बदलाव भी किए। इसमें टीवी अंपायर द्वारा रियल टाइम में शॉर्ट रन की जांच करना, एलबीडब्ल्यू रेफरल के लिए आदि शामिल है।

इसके अलावा फील्डिंग करने वाली टीम के कप्तान या बर्खास्त बल्लेबाज भी अंपायर से पुष्टि कर सकता है कि क्या एलबीडब्ल्यू के लिए खिलाड़ी के रेफरल लेने के फैसले से पहले गेंद को खेलने का प्रयास किया गया था या नहीं। भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप मुकाबला 18 जून से शुरु होगा।

If the number of days in a match is less, then the number of runs in the lead goes down accordingly.
RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments