Saturday, September 25, 2021
HomeReligionभारतीय परम्परा: नमस्कार करने के बेहतरीन लाभ

भारतीय परम्परा: नमस्कार करने के बेहतरीन लाभ

दुनिया भर में भारतीय परम्पराओं का बोल बाला हैं। भारतीय संस्कृति न केवल जीने का सही तरीका सिखाती हैं बल्कि एक मनुष्य को दूसरे मनुष्य से बांधकर भी रखती हैं। भारतीय जब भी किसी का अभिवादन या किसी को अलविदा करते हैं तो उसके सामने नतमस्तक हो जाते हैं। सदियों से ये परंपरा हम भारतीय निभाते हुए आ रहे हैं कोरोनाकाल में भारतियों की इस परम्परा को पुरी दुनिया ने भी अपनाया। जहा नमस्कार करने के आध्यात्मिक लाभ हैं वही इसके वैज्ञानिक लाभ भी मौजूद हैं

भारतीय परंपरा के अनुसार नमस्कार करते समय हम सामने वाले के लिए सम्मान प्रकट करते हैं। जब वह इंसान भी हमें नमस्कार करता है तो हमारे बीच में एक अध्यात्मिक संबंध बनता है। नमस्कार करने से हमारे रिश्ते मजबूत होते हैं। आंखें बंद करके नमस्कार करने से हम अपनी अंतरात्मा पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और जो हमारे अंदर हैं हम उसे देख सकते हैं।

विज्ञान के अनुसार नमस्कार करने से हमारे प्रेशर पॉइंट्स एक्टिवेट हो जाते हैं। हाथ जोड़ने से दिमाग, कान और आंखों के प्रेशर पॉइंट्स एक्टिवेट हो जाते हैं जिसकी वजह से हम किसी इंसान को लंबे समय तक याद रख सकते हैं।नमस्कार शब्द नमः से बना है जिसका मतलब की हम सामने वाले को हर एक क्षेत्र में अपने से उत्तम मान रहे हैं और उसकी लिए अपना आभार प्रकट कर रहे हैं। ऐसा करने से हमारे और सामने वाले के बीच में स्नेह बना रहता है और अहंकार दूर होता है।

इसके अलावा ,नमस्ते करते समय हम किसी इंसान से फिजिकल कॉन्टेक्ट में नहीं आते हैं जिसकी वजह से सामने वाले इंसान के अंदर मौजूद कीटाणु और वायरस हमारे अंदर ट्रांसफर नहीं हो पाते हैं।

Indian Tradition: Best Benefits of Namaskar

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments