Thursday, August 5, 2021
HomeNewsWorldबिना पायलट के अंतरिक्ष पर पहुंचे बेजोस

बिना पायलट के अंतरिक्ष पर पहुंचे बेजोस

भाई के अलावा साथ गये सबसे युवा और बुजुर्ग साथी

अमेजन कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस अपनी रॉकेट कंपनी की पहली यात्री उड़ान में सहयात्रियों के साथ मंगलवार को अंतरिक्ष में पहुंचे। एक हफ्ते से कुछ ही ज्यादा समय के अंदर अपने यान से अंतरिक्ष में जाने वाले वह दूसरे अरबपति बन गए हैं। उड़ान में चुनींदा लोग मौजूद रहे जिनमें उनके भाई मार्क बेजोस, नीदरलैंड्स का रहने वाला 18 वर्षीय युवक ओलिवर डेमन और टेक्सास में रहने वाली 82 वर्षीय महिला पायलट वैली फंक भी शामिल थीं। यानी ग्रह से बाहर जाने वाले सबसे युवा और सबसे बुजुर्ग उनके साथी रहे।

बेजोस हालांकि अंतरिक्ष पर्यटन की दिशा में शुरुआती शख्स बनने से 9 दिन से चूक गए, क्योंकि रिचर्ड ब्रानसन के ‘वर्जिन गैलेक्टिक’ ने 11 जुलाई को अंतरिक्ष में पहुंचकर बाजी मार ली थी। बेजोस रॉकेट पूरी तरह स्वचालित है और ऐसे में उड़ान भरने और नीचे आने के लिये उसके अंदर प्रशिक्षित कर्मियों की कोई आवश्यकता नहीं है। ब्रानसन के वर्जिन गैलेक्टिक रॉकेट विमान के संचालन के लिये 2 पायलटों की आवश्यकता होती है। बेजोस करीब 66 मील (106 किमी) की ऊंचाई तक पहुंचे जो 11 जुलाई को रिचर्ड ब्रानसन की उड़ान द्वारा तय ऊंचाई से 10 मील (16 किमी) ज्यादा है। इस उड़ान में 10 मिनट का समय लगा।

बेजोस के रॉकेट ने अपोलो-11 के चांद पर उतरने की 52वीं वर्षगांठ पर अपना पहला सफर किया। बेजोस ने इस तारीख के ऐतिहासिक महत्व की वजह से इसे चुना था। अमेरिका के पहले अंतरिक्ष यात्री के नाम पर बना ‘ब्ल्यू ओरिजिन’ का ‘न्यू शेपर्ड’ रॉकेट सुदूरवर्ती पश्चिमी टेक्सॉस से रवाना हुआ।

Bezos reached space without a pilot

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Skip to toolbar