Tuesday, September 28, 2021
HomeNewsStateदिल्ली: इस साल हुई बारिश ने तोड़ा 121 साल का पुराना रिकॉर्ड

दिल्ली: इस साल हुई बारिश ने तोड़ा 121 साल का पुराना रिकॉर्ड

शनिवार का दिन दिल्ली एनसीआर के लिए झमाझम बारिश वाला साबित हुआ। बारिश की वजह से मौसम जरूर सुहावना हुआ लेकिन कुछ ही देर बाद जलभराव की वजह से मुश्किलें बढ़ती भी दिख गईं। सड़क पर रेंगती गाड़ियां, एयरपोर्ट पर भरता पानी, दिल्ली-एनसीआर ने हर वो तस्वीर दिखा दी जो कई सालों तक नदारद रहीं। अब इसी कड़ी में जानकारी मिली है कि इस साल दिल्ली में रिकॉर्डतोड़ बारिश हुई है।

ऐसी बारिश की 121 साल पुराना रिकॉर्ड टूट चुका है। इसके अलावा अगर सिर्फ सितंबर महीने की बात की जाए, तो दिल्ली में 390 mm बारिश दर्ज की गई। ये भी अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है जो पूरे 77 साल बाद टूटा है। इससे पहले साल 1944 में सितंबर के महीने में 417 mm वर्षा हुई थी। जानकारी ये भी मिली है कि चार महीने के लिहाज से भी राजधानी ने अब 46 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है।

इन रिकॉर्ड का टूटना ही बता रहा है कि बारिश ने दिल्ली को अच्छे से भिगोया है। आलम ये है कि इस बार दिल्ली एयरपोर्ट भी भारी बारिश का प्रकोप देख गया। टर्मिनल 3 से जैसी तस्वीरें सामने आईं, उसने सभी को हैरत में डाल दिया। कुछ समय के लिए टर्मिनल 3 पर जलभराव की स्थिति पैदा हो गई, उसे तुरंत दुरुस्त जरूर कर दिया गया, लेकिन एयरपोर्ट का ऐसा हाल देख सभी हैरान हुए।

बाद में DIAL के प्रवक्ता ने बताया कि NH8 और टर्मिनल 3 के बीच लगभग 17 मीटर की एक ढलान है, उसी वजह से कभी कबार यूं जलभराव की स्थिति पैदा हो जाती है। कहा गया कि केंद्र और राज्य सरकार से बातचीत जारी है और जल्द ही ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त किया जाएगा।

Delhi: This year’s rain broke the old record of 121 years

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments