Hyderabad: Income Tax Department raided, when Rs 142 crore was done in raid
Hyderabad: Income Tax Department raided, when Rs 142 crore was done in raid

हैदराबाद में आयकर विभाग ने हेट्रो फार्मा ग्रुप पर मारा छापा। जिसमें विभाग ने 142 करोड रुपए को जब्त कर लिया है इतना ज्यादा गैस मिलने पर आयकर विभाग के सभी अफसर भी हैरान हो गए थे।

हेट्रो फार्मा ग्रुप 7500 करोड़ रुपए वाली ये फार्मा कंपनी इन फार्मो में से एक है जिसमें भारत में कोविड-19 वैक्सीन स्पूतनिक वी के निर्माण के लिए रूसी निवेश के साथ हाथ मिलाया है। हेट्रो ग्रुप फार्मा उत्पादों के प्रोडक्शन फॉर्मूलेशन के निर्माण कार्य में जुड़ा हुआ है। ज्यादा मात्रा में उत्पाद होने के बाद‌ हेट्रो फार्मा ग्रुप विदेशी देशों को भी जैसे अमेरिका, अफ्रीका, दुबई को निर्यात किया जाता है।

हेट्रो ग्रुप कोविड-19 के इलाज के लिए बहुत सी दवाओं को लेकर सामने आया है। इसकी उत्पादन फैसिलिटी भारत, चीन, रूस, मैक्सिको और ईरान में 25 से अधिक जगहों पर है। पिछले महीने ही कंपनी ने घोषणा की थी अस्पताल में भर्ती करोना से जूझ रहे मरीजों के इलाज के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से बायोसिमिलर वर्जन के आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मिल गई है।

आयकर विभाग के अफसरों द्वारा तलाश करने के दौरान उन जगहों की पहचान जहां खातों की किताब को और नगदी का दूसरा सेट मिला हैं। पेन ड्राइव डिजिटल उपकरण आदि दस्तावेजों को भी जप्त कर लिया गया है। उस छापे के दौरान वहां गैर मौजूद कंपनियों से की गई खरीद का भी खुलासा हुआ है।

इसके अलावा जमीन खरीदे हुए कागजात भी जब्त हुए हैं और कुछ कानूनी मुद्दों की भी पहचान की गई है। हैदराबाद में स्थित हेट्रो फार्मा ग्रुप की तलाशी 6 अक्टूबर को शुरू हुई थी और अब तक 550 सौ करोड़ रुपए की बेहिसाब आय का पता चला है। मगर अब भी आयकर विभाग की तरफ से अभी और भी हेटेरो फार्मा ग्रुप की तलाशी जारी है।

Hyderabad: Income Tax Department raided, when Rs 142 crore was done in raid

Leave a Reply