A big update from 'PM Kisan Samman Nidhi Yojana' for farmers
A big update from 'PM Kisan Samman Nidhi Yojana' for farmers

किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तरफ से एक बड़ा अपडेट आया है जो भी किसान इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं वह यह खबर जरूर पढ़ें। ‌

इस अपडेट के मुताबिक पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी किसानों के दसवीं किस्त का पैसा 15 दिसंबर तक आने की बात कही जा रही है।

कुछ ऐसे भी किसान हैं जिन्होंने फॉर्म भरते वक्त कुछ गलतियां की थी जिसकी वजह से इस बार उन्हें यह लाभ प्राप्त नहीं होगा।

भेजे जा रहे हैं आवेदन पत्र

आवेदन करते समय जिन्होंने भी किसी भी तरह की गलतियां की थी उन सभी के आवेदन पत्रों को वापस भेजा जा रहा है ताकि उसमें सुधार कर दोबारा से जमा किया जा सके। फॉर्म भरते वक्त किसी भी तरह की गलती स्वीकार नहीं की जाएगी।
कृषि विभाग द्वारा केंद्र सरकार को भेजे गए कुछ सत्यापित आवेदनों में पीएम किसान सम्मान निधि द्वारा फंड के ट्रांसफर के समय कई तरह की गलतियां पाई गई जिस कारण इस योजना की राशि ट्रांसफर नहीं हो पाई, यही कारण था कि गलत भरे सभी आवेदन पत्रों को वापस भेज दिया गया।

लाखों किसानों की रुकी किस्त

कृषि मंत्रालय द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक 12.26 करोड़ से अधिक लोगों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए पंजीकरण किया हैं। जिसमें कि कुल 10.59 करोड़ से अधिक किसानों का RFT Sign यानी रिक्वेस्ट फॉर फंड ट्रांसफर साइन हुआ। वहीं सरकार की तरफ से 10.50 करोड़ से अधिक किसान परिवारों का FTO Generate किया गया है। जबकि 72 लाख से अधिक ऐसे किसान भी हैं जिनका पेमेंट किसी न किसी कारण से रुक गया है, साथ ही 58.50 लाख से अधिक किसानों की किस्त पूरी जानकारी ना होने की वजह से रोक दी गई है।

पोर्टल पर स्टेटस कैसे चेक करें

अगर आप में से किसी किसान परिवार को योजना राशि नहीं मिल रही है तो जानकारी के लिए एक बार पोर्टल पर अपने आवेदन पत्र का स्टेटस चेक करें। क्योंकि छोटी से छोटी गलती की वजह से भी आपका फण्ड रोका जा सकता है। यदि ऐसा है तो आप स्टेटस चेक करने के दौरान अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं।

आवश्यक जानकारी

इस आवेदन पत्र में किसान का नाम ‘इंग्लिश’ में होना जरूरी है अगर आपका नाम ‘हिंदी’ में है तो इसमें सुधार करें, साथ ही अकाउंट डिटेल भी सही सही लिखें। IFSC कोड लिखने में किसी तरह की गलती ना करें, अपने बैंक शाखा का नाम भी अवश्य डालें ताकि आपकी राशि सही समय पर आपतक पहुंच जाए।

A big update from ‘PM Kisan Samman Nidhi Yojana’ for farmers

Leave a Reply