Which are the five happiest cities in India to buy a home from?
Which are the five happiest cities in India to buy a home from?

ऑनलाइन मार्केट एडवाइजर की नई स्टडी के अनुसार भारत के कुछ शहरों से जुड़ी काफी रोचक जानकारियां सामने आई है। ये स्टडी पूरी दुनिया के खुशहाल शहरों में घर खरीदने के लिए कि गई है । पूरी दुनिया में घर खरीदने के लिए कुल मिलाकर 20 सबसे खुशहाल शहरों में से भारत के पांच शहर चुने गए हैं।

अगर आप कुछ ऐसी जगह घर खरीदने के लिए सोच रहे हैं। जहां आप अपनी पूरी जिंदगी अच्छे से बिता सके तो यूके के ऑनलाइन मार्केट एडवाइजर की नई स्टडी में भारत के कुल 5 शहर चुने गए हैं। इसमें सबसे पहले नंबर पर चंडीगढ है। ऑनलाइन मार्केट एडवाइजर की स्टडी के अनुसार पूरी दुनिया में घर खरीदने के लिए आज से मुंबई को सबसे कम खुश शहर माना गया है और वही सूरत शहर ने अपनी पांच में नंबर पर जगह बनाई है।

पूरी दुनिया में डैडी के अनुसार घर खरीदने के लिए सबसे खुशहाल शहर स्पेन का बार्सिलोना पाया गया है और दूसरे नंबर पर इटली का फ्लोरेंस है। वही इस नंबर पर दक्षिण कोरिया का उलसान शहर है। इस लिस्ट को हजारों सब इंस्टाग्राम पोस्ट और जगह के हिसाब से लोगों के चेहरे की खुशी का अनुमान लगाने के बाद बनाई गई है। मुंबई का हैप्पीनेस स्कोर सबसे कम है।

घर खरीदने के लिए भारत का सबसे खुशहाल शहर चंडीगढ सामने आया है‌। जो सूची में अपना पांचवा स्थान बना चुका है। भारत के भी शहरों में जयपुर दसवें स्थान पर, चेन्नई 13 वें स्थान पर, इंदौर और लखनऊ 70वें और 20 वें स्थान पर हैं। स्टडी के अनुसार मुंबई दुनिया का सबसे कम खुशहाल शहर है। मुंबई का हैप्पीनेस स्कोर 100 में से 68.4 है।

दुनिया के सबसे कम खुशहाल शहरों की सूची में दूसरे और तीसरे स्थान पर अमेरिका का अटलांटा और ऑस्ट्रेलिया के सिडनी को पाया गया है। दुनिया में सबसे कम खुशहाल शहर की सूची में भारत में से केवल मुंबई ही नहीं सूरत शहर भी 5‌ वें स्थान पर है।

कैसे मापा गया हैप्पीनेस स्कोर

ये स्टडी सोशल मीडिया का सहारा लेकर अगस्त 2021 में दुनिया भर के हजारों जियो टैगिंग इंस्टाग्राम पोस्ट के आधार पर की गई है। पोस्ट की गई फोटोस में लोगों के चेहरे के जरिए यह पता लगाया गया है कि एक सामान्य ग्राम यूजर की तुला में हार ही में घर खरीदो वालों का हैप्पीनेस लेवल कितना है। इंस्टाग्राम के पोस्ट में टैग इन शहरों को माइक्रोसॉफ्ट फेशियल के द्वारा स्कैन कर स्कोर का पता किया गया है।

Which are the five happiest cities in India to buy a home from?

Leave a Reply