Due to these habits, your lips can also be dark, know its causes and treatment
Due to these habits, your lips can also be dark, know its causes and treatment

पिंक होठ हमारे चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं लेकिन सभी के होठ पिंक नहीं होते हैं। त्वचा के रंग की तरह ही लिप्स का कलर भी हर व्यक्ति का भिन्न हो सकता है। कई बार हम यह देखे हैं कि कुछ लोगों के होठ काले होते हैं। ऐसे में काले होठ हाइपरपिगमेंटेशन या अतिरिक्त मेलेनिन का परिणाम हो सकते हैं।

होठों (Lips) का कलर और स्थिति में बदलाव का यह संकेत होता है कि होठों को अधिक देखरेख की आवश्यकता है। ऐसे में इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ऐसे पांच आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके होठों को काला करने में सहायक है।

डॉक्टर रितिका ढींगरी जो लक्स क्लीनिक की एडवांस्ड कोस्मैटोलॉजी एक्सपोर्ट और फाउंडर है, का कहना है कि कुछ लोगों के होंठों का कालापन समय के साथ कई तरह के मेडिकल और जीवन शैली कारकों के द्वारा होता है।

होठों के काले होने के कारण और उन्हें हल्का करने के उपचार इस प्रकार है-

होठों को मॉइश्चराइज नहीं करना

होठों के रंग को ड्राई और फटे होठ खराब कर सकते हैं। ऐसे में होठों को स्वस्थ रखने के लिए उसे हाइड्रेट करना बहुत आवश्यक है। इसके लिए आप एक अच्छा लिप बाम का इस्तेमाल कर सकते हैं। होठों को पोषण देने के लिए शीया बटर और कोकोआ जैसी सामग्री का इस्तेमाल करें।

जानकारी के लिए आपके पति आपको बता दें कि हमारे शरीर में 70% पानी होता है। होठों की त्वचा पतली होती है जिसके कारण यह अधिक पानी को खो देती है और पर्यावरणीय तनाव के अधीन हो जाती है। ऐसे में मॉइस्चराइजर होठों को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

डेड स्किन का नहीं हटना

ड्राइ होठों से छुटकारा पाने, डेड स्किन को हटाने और होठों को हेल्दी रखने के लिए नियमित रूप से एक्सफ़ोलिएट करना चाहिए। एक्सफोलिएशन करना चेहरे के साथ-साथ होठों के लिए भी आवश्यक है।

स्मोकिंग करना

होठों (Lips) के काले होने की एक वजह स्मोकिंग करना भी है। तंबाकू के धुएं में निकोटीन और बैंजोपायरिंग की मात्रा शरीर को मेलेनीन के उत्पादन के लिए उत्साहित करती है। इसके वजह से होठ काले हो सकते हैं।

डॉक्टर रितिका ढींगरी के अनुसार यदि आप एक बार स्मोकिंग करते हैं तो उसका धुआं और टार होठों पर ट्रांसफर हो जाते हैं जो मलिनिकरण का कारण बनता है।
होठों की केयर नहीं करना

डॉक्टर रितिका ढींगरी का कहना है कि होठों में सुधार करने के लिए होठों पर रोज रात में बादाम के तेल का मालिश किया जा सकता है। नियमित मालिश ब्लड फ्लो को बढ़ाने और होठों को हेल्दी रखने में मदद करता है।

सनब्लॉक से बचाव

शरीर की त्वचा की तरह ही होठों में भी सनबर्न हो सकता है इसलिए होठों को यूवी किरणों से बचाना जरूरी है। इसके लिए ऐसे लिप बाम का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें SPF 30 हो। इसके अलावा शरीर में पानी की पूर्ति के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

उपर दिए गए कारण होठ काले हो सकते हैं इसलिए इन आदतों से बचने की कोशिश करे।

Due to these habits, your lips can also be dark, know its causes and treatment

Leave a Reply