Friday, September 24, 2021
HomeEntertainmentHealthक्या कॉफी पीकर कम कर सकते हैं वजन? जानें- क्या कहता है...

क्या कॉफी पीकर कम कर सकते हैं वजन? जानें- क्या कहता है साइंस

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि कॉफी एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है, लेकिन क्या आप जानते हैं वजन कम करने के लिए कॉफी बेहद लाभदायक साबित होती है। लंबे समय से चल रहे रिसर्च में पाया गया है जो व्यक्ति नियमित रूप से एक कप कॉफी का सेवन करता है वह लंबे समय तक हेल्दी वेट मैनेजमेंट को बढ़ावा देता है।आइए जानते हैं कॉफी का कौनसा रूप आपके वजन को कम करने में मदद करता है।


ब्लैक कॉफी

वर्कआउट करने से पहले शरीर को थोड़ी एनर्जी की जरूरत होती है, ऐसे में आप वर्कआउट करने के 30 मिनट पहले ब्लैक कॉफी का पी सकते हैं। इसे पीने के बाद आपको अधिक पसीना बहाने के लिए बहुत एनर्जी मिलेगी। बता दें, ब्लैक कॉफी में कैफीन होता है जो आपकी शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाता है।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है कॉफी

फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन की पत्रिका में प्रकाशित हालिया अध्ययनों के अनुसार, कॉफी में मौजूद कैफीन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इसके साथ ही साथ ये फैट को बर्न करने में भी मदद करता है।

दूर होती है पेट की समस्याएं

ब्लैक कॉफी को पेट के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। अगर आप चीनी के बगैर ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं तो आपको पेट से जुड़ी कई समस्याओं में आराम मिल सकता है। ब्लैक कॉफी के सेवन से शरीर के खराब टॉक्सिन्स और बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं. जिससे पेट को गैस, कब्ज से भी छुटकारा मिल सकता है।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments