Saturday, September 25, 2021
HomeEntertainmentLifestyleइन आसान घरेलू उपायों को अपनाने से गर्दन का कालापन हो सकता...

इन आसान घरेलू उपायों को अपनाने से गर्दन का कालापन हो सकता है दूर, जानिये

चेहरे और बाल की तरफ आमतौर पर हर किसी का ध्यान जाता है। लेकिन खूबसूरती का पैमाना केवल यहीं तक सीमित नहीं होता है। सुंदर दिखने की चाहत तो हर किसी को होती है। इसके लिए तमाम स्किन केयर उत्पादों का इस्तेमाल करती हैं। पर कई एक्सपर्ट्स चेहरे के साथ ही गर्दन की देखभाल की सलाह भी देती हैं जिससे दोनों एक बराबर दिखते हैं। आमतौर पर देखें तो शरीर के कई ऐसे हिस्से हैं जिनपर लोगों का ध्यान ही नहीं जाता है, इन्हीं में से एक गर्दन भी है। काले गर्दन खूबसूरती को कम कर देते हैं।

कभी साफ-सफाई की कमी तो कभी सनबर्न या ज्यादा पसीना आने की वजह से भी त्वचा काली पड़ सकती है। इसके अलावा, स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि डायबिटीज रोगियों की स्किन भी काली पड़ सकती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय गर्दन के कालेपन से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं –

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा गर्दन के कालेपन को दूर करने में सहायक है। इसे सादे पानी में मिलाकर मिश्रण तैयार करें। फिर गर्दन पर इस पेस्ट को लगाकर करीब 15 मिनट तक रहने दें। त्वचा विशेषज्ञ बताते हैं कि बेकिंग सोडा पैची स्किन से छुटकारा दिलाने में मददगार है। साथ ही, ये स्किन में होने वाली हाइपर पिग्मेंटेशन की दिक्कत को दूर करने में भी सहायक है।

कच्चा दूध: स्किन के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल भी रामबाण साबित हो सकता है। ये स्किन को साफ करने में असरदार होता है। गर्दन पर जमी गंदगी को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। एक कप कच्चा दूध लेकर उसमें रुई डुबोएं और गर्दन के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। करीब महीने भर इसे यूज करने से आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

टमाटर: ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार टमाटर को नेचुरल ब्लीच माना जाता है जो काली स्किन को चमकाने में मददगार है। टमाटर के एक भाग को काटकर उसके रस को गर्दन पर रगड़ें। काली हो चुकी स्किन को साफ करने में मदद करता है। रस को गर्दन पर 20 मिनट तक लगे रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें।

बेसन: बेसन, हल्दी, नींबू का रस और दही या गुलाब जल को अच्छी तरह मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और 15-20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस विधि को सप्ताह में 2-3 बार जरूर दोहराएं।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments