Home Entertainment Health एवोकाडो के तेल का रोज करें इस्तेमाल, स्किन को मिलेंगे ये जबरदस्त...

एवोकाडो के तेल का रोज करें इस्तेमाल, स्किन को मिलेंगे ये जबरदस्त फायदें

0
Use avocado oil daily, skin will get tremendous benefits
Use avocado oil daily, skin will get tremendous benefits

एवोकाडो खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उतना ही यह सेहत के लिए फायदेंमद होता है। खाने के अलावा इसके कई पैक्स भी बनते है जिसे कई तरह से यूज किया जा सकता है। इस पैक्स का इस्तेमाल एक्ने (Acne),त्वचा का लचीलापन, कोलजन, एक्ज़ेमा आदि परेशानी को दूर करता है। लेकिन एवोकाडो के तेल के भी कई फायदे होते है। एक रिसर्च के अनुसार एवोकाडो का तेल स्किन के लिए बहुत लाभदायक है।

एवोकाडो के तेल में है एंटी-एजिंग गुण
एवोकाडो में ऐसे गुण होते है जो बढ़ती उम्र को कंट्रोल करने में मदद करता है। जब हमारी उम्र बढ़ती जाती है, वैसे ही त्वचा में कोलजन का उत्पादन भी धीमे होने लगता है। इस कारण स्किन रूखी, खुरदुरी और बूढ़ी लगने लगती है। स्किन पर झुर्रियां दिखने लगती है। ऐसे में चेहरे पर तेल की मालिश करने से रूखापन और झुर्रियों से मुक्ति मिलती है। स्किन में कोलजन के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है।

फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है
फ्री रेडिकल्स शरीर के लिए बहुत नुकासानदायक होता है। इससे चेहरे पर गहरे धब्बे, झुर्रियां और कभी कभी स्किन कैंसर भी हो सकता है। एवोकाडो तेल एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ता है। आप इसे चेहरे पर रोज मालिश करें. कुछ ही दिन में आपको फायदा दिखने लगेगा।

सनबर्न में होता है ठीक

एवोकाडो तेल में विटामिन-ई, बीटा-कैरोटीन, विटामिन-डी, प्रोटीन, लेसीथिन और फैटी एसिड्स की बहुत अधिक मात्रा होती है। इस कारण अगर इसे सनबर्न में यूज किया जाए तो आपकों जल्द ही आराम मिल सकता है।

स्किन की जलन और सूजन को करता है दूर
एवोकाडो तेल में मैजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स रूखी, खुरदुरी और त्वचा के जलन से आराम दिलाने में मदद करता है। लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें और पैच टेस्ट करने पर स्किन लाल पड़ जाए तो इसका इस्तेमाल ना करें।

NO COMMENTS

Leave a Reply

Exit mobile version