You will get relief from the problem of neck pain, do this exercise daily
You will get relief from the problem of neck pain, do this exercise daily

गर्दन में दर्द की समस्या बहुत ही आम बात है । यह यह परेशानी कई कारणों से हो सकती है। डॉक्टर के मुताबिक गलत मुद्रा में बैठकर काम करने , आगे की काफी देर झुक कर बैठने से या फिर किसी प्रकार की अन्य चोट लगने के कारण लोगों के गर्दन में दर्द की परेशानी हो जाती है। वैसे तो इस प्रकार का दर्द कुछ समय में अपने आप ठीक हो जाता है परंतु यदि यह दर्द आपको अक्सर परेशान करता है तो जल्दी इस बारे में किसी डॉक्टर से संपर्क कर इस दर्द की जांच कराएं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार योग का अभ्यास करने से गर्दन में दर्द से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। नौ सप्ताह तक योग करने से शरीर के कई प्रकार के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए गर्दन में दर्द होने की समस्या को दूर करने के योग उपचार के बारे में जानते हैं।

कैट कॉउ पोज

गर्दन मैं दर्द की समस्या समस्या को कम करने के लिए कैट कॉउ पोज सबसे ज्यादा उपयोगी माना जाता है। गले में रक्त के प्रवाह को निरंतर जारी रखने के साथ मांसपेशियों को सक्रिय करने में इस योगासन के फायदे हो सकते हैं। इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले अपनी कलाई और घुटनों के मदद से चौपाई जानवरों जैसे मुद्रा बना कर उसी मुद्रा में गहरी सांस लें और छोड़ें और इसके बाद सांस लेते हुए छत की ओर देखें और सांस को छोड़ें। रोजाना इस अभ्यास को लगातार करें दर्द से छुटकारा पाएं ।

The problem of neck pain is very common. This problem can be due to many reasons. According to the doctor,

Leave a Reply