what is the cause of dizziness
what is the cause of dizziness

आज हम जानेंगे चक्कर आने के कारण व बचाव के बारे में। आखिर हमें चक्कर क्यों आते हैं, चक्कर आना आम व गंभीर दोनों तरह के लक्षण हो सकते हैं। सामान्यतः यह रोग लगभग हर उम्र के लोगों में रहता है। चक्कर आने पर सर घूमने लगता है। जिस कारण कमजोरी, थकान, उल्टी, आंखों के आगे अंधेरा छा जाना जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं।

चक्कर आने के बहुत से कारण होते हैं। आज हम उन्हीं कारणों के बारे में जानेंगे कि ऐसा आखिर क्यों होता है। अगर कभी भी हमें चक्कर आते हैं तो हमें घरेलू उपचार के साथ-साथ डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। ताकि हम ऐसे गंभीर रोग से खुद का बचाव कर पाए और एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन जी पाए।

बीमारी चाहे कोई भी हो। हमें बीमारी को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। बीमारी छोटी हो या बड़ी हो। एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए और घरेलू इलाज भी करना चाहिए तो अब जानते हैं क्या है चक्कर आने के कारण?

चक्कर आने के कारण तनाव और चिंता करने पर

अक्सर हम लोग छोटी-छोटी बातों में तनाव लेने लगते हैं। जैसे कोई समस्या आती है तो हम उस समस्या का समाधान करने के जगह चिंता करना शुरू कर देते हैं। अत्यधिक किसी के बारे में सोचना ही तनाव हो। चिंता का मुख्य कारण है जिससे हमारे शरीर में बहुत प्रभाव पड़ता है। जिस कारण चक्कर आना आम हो जाता है।

चक्कर आने को रोकने के लिए हमें तनाव मुक्त होना चाहिए। यानी कि अत्यधिक सोचना किसी घटना या समस्या के बारे में हमें कम कर देना चाहिए।

अगर आप ज्यादा तनाव देते हैं और कभी कबार आप को चक्कर आते हैं तो आपको समस्या का समाधान ढूंढना चाहिए ना कि ज्यादा सोचकर चिंता करनी चाहिए। इस तरह हम चक्कर आने की समस्या को दूर कर सकते हैं।

ब्लड प्रेशर कम होना

चक्कर आने के कारण ब्लड प्रेशर में ब्लड प्रेशर का कम होना। यह एक गंभीर बीमारी का संकेत होता है। जिस कारण शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है।

और मस्तिष्क में ऑक्सीजन का प्रभाव वह खून के प्रभाव में असर होने लगता है और शारीरिक कमजोरी उत्पन्न होती है। जिससे हमारा सर चकराने या चक्कर आने लगता है। चक्कर आने का यह भी कारण है।

अचानक उठने पर

कभी-कभार हमने महसूस किया होगा कि हम नीचे लेटे रहते हैं या बैठे रहते हैं। और हम उस अवस्था में अचानक उठते हैं तो हमारे आंखों के आगे अंधेरा छा जाता है। और चक्कर आने लगता है।

यह शरीर में होने वाली कमजोरी के कारण होता है। शरीर में विटामिन, प्रोटीन, पानी, पोषक तत्व की कमी का होना शरीर की कमजोरी दर्शाता है। जिस कारण चक्कर आना आम सा हो जाता है।

चक्कर आने के कारण गर्मी के मौसम में

गर्मियों के मौसम में तापमान अत्यधिक बढ़ जाता है। जिस कारण हमारे शरीर का भी तापमान बढ़ने लगता है। शरीर के तापमान को बढ़ने से रोकने के लिए हमें ठंडा स्थान व पानी की जरूरत पड़ती है।

अगर शरीर में पानी की कमी होती है। या गर्मियों में हम धूप में रहते हैं। तो चक्कर आने लगता है। और सर घूमने लगता है, उल्टियां हो सकती हैं। इससे बचने के लिए हमें अपने शरीर के तापमान को संतुलित करना चाहिए ताकि हम इस रोग से बच पाए।

शरीर में पोषक तत्वों की कमी

चक्कर आने के कारण पोषक तत्वों की कमी में आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम लोग अपने खानपान में बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते हैं।

और बाहर की बनी हुई खाने की चीजें खाते रहते हैं। जिस कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती हैं।और यह कमी चक्कर आने का कारण बनती है।

हमें अपने भोजन में हरी सब्जियां खानी चाहिए ताकि हम शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ा पाए और चक्कर आने जैसी बीमारी से लड़ पाए।

what is the cause of dizziness

Leave a Reply