Saturday, September 25, 2021
HomeEntertainmentHealthइन घरेलू उपायों से अपने शरीर के स्ट्रेच मार्क्स को कहें बाय-बाय

इन घरेलू उपायों से अपने शरीर के स्ट्रेच मार्क्स को कहें बाय-बाय

आजकल के समय में ज्यादातर लोग अपने शरीर पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं खासकर लड़कियां अपने शरीर पर एक छोटा सा निशान भी बर्दाश्त नहीं कर पाती हैं ऐसे में स्ट्रेच मार्क के निशान को झेलना लड़कियों के लिए कितना कठिन होगा यह बात आप खुद समझ सकते हैं अगर लड़की के शरीर पर स्ट्रेच मार्क का निशान हो तो यह लड़कियों की सुंदरता को पूरी तरह से खराब कर देता है वैसे यह निशान गर्भावस्था के दौरान वजन घटाने या फिर बढ़ाने की वजह से पड़ जाते हैं जो देखने में बहुत ही भद्दे लगते हैं और इनसे छुटकारा प्राप्त करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं बाजार में उपलब्ध कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं परंतु इन सभी चीजों से कोई फायदा नहीं मिलता है।

आपको मायूस होने की आवश्यकता नहीं है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसी घरेलू चीजों के विषय में जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके शरीर पर पड़े इन स्ट्रेच मार्क्स के निशानों को दूर कर देगी।

आइए जानते हैं स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के घरेलू उपाय

अंडा

अगर आप अपने स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अंडे के सफेद भाग का प्रयोग कीजिए निशान वाले स्थान पर अंडे का सफेद भाग लगाकर उसे सूखने के लिए छोड़ दीजिए इसके पश्चात ठंडे पानी की सहायता से इसको साफ कर लीजिए फिर इस पर जैतून के तेल से मालिश कीजिए आप कुछ दिनों तक ऐसा करें इससे आपके स्ट्रेच मार्क्स के निशान गायब हो जाएंगे।

आलू

आप आलू की सहायता से भी अपने शरीर पर पड़े स्ट्रेच मार्क्स के निशान दूर कर सकते हैं इसके लिए आप आलू को कद्दूकस करके उसका जूस निकाल लीजिए फिर इस जूस को स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगा लीजिए लगातार तीन हफ्तों तक आपको ऐसा करना है आपको अपने स्ट्रेच मार्क्स पर फर्क नजर आ जाएगा इससे आपको छुटकारा मिलेगा।

एलोवेरा जेल

स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के लिए एलोवेरा जेल का प्रयोग बहुत ही फायदेमंद है एलोवेरा जेल 15 मिनट तक स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं इसके पश्चात ठंडे पानी से धो लें आपको ऐसा कुछ हफ्तों तक करना है कुछ ही हफ्तों में आपके स्ट्रेच मार्क्स दूर हो जाएंगे।

तेल से मसाज

अगर आप अपने स्ट्रेच मार्क्स पर रोजाना कुछ दिनों तक लगातार तेल से मसाज करते हैं तो यह निशान दूर हो सकते हैं इसके लिए आप नारियल बादाम अरंडी और जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उपरोक्त जो हमने आपको घरेलू उपाय बताए हैं इनका इस्तेमाल करके आप अपने स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा जब आप अपना वजन कम करते हैं तो अपने वजन को तेजी से घटाने की वजह से शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स के निशान पड़ जाते हैं ऐसी स्थिति में आप धीरे-धीरे अपना वजन कम करें इसके अलावा वजन कम करते समय जंक फूड और शुगर से दूर रहना चाहिए।

Say bye-bye to your body’s stretch marks with these home remedies

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments