Patients suffering from diabetes must consume this herb
Patients suffering from diabetes must consume this herb

डॉयबटीज से ग्रस्त मरीजों को बहुत तरीके की दवा और जड़ीबूटी बताई गयी है मगर सबसे ज्यादा डॉयबटीज जैसी बीमारी पर अस्वगंधा को बताया गया है। अस्वगंधा केवल बीमारियों में ही नही बल्कि मानसिक तौर पर भी बहुत लाभ देता है। स्टडीज ने मुताबिक अश्वगंधा में कुछ मात्रा में एंटी डायबिटिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है।

डॉयबटीज के मरीजों को ब्लड शुगर कण्ट्रोल रखने में भी बहुत ध्यान देना पड़ता है उन्हें ब्लड शुगर को कण्ट्रोल में रखने के लिये खानपान के साथ साथ लाइफस्टाइल का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है। इस बीमारी के लिया बहुत औष्धिया बताई गयी है मगर सबसे ज्यादा अश्वगंधा को असरदार माना जाता है। अश्वगंधा ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी फायदा पहुंचाता है।

अश्वगंधा सेवन करने के फायदे

अश्वगंधा के पौधों में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं इसके गुणों की वजह से ही सालों से कई आयुर्वेदिक औषधियों में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। गंदा में मजबूत एंटी ऑक्सीडेंट कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। जिससे तनाव कम किया जा सकता है और साथ में ही अश्वगंधा इम्यूनिटी बढ़ाने में भी अपनी अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा अश्वगंधा को एंटी डायबिटिक, एंटी कैंसर, एंटीअर्थमेटिक, एंटीमाइक्रोबॉयल और कार्डियो प्रोटेक्टिव माना जाता है मगर इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से बात जरूर कर ले।

कैसे करें अश्वगंधा को इस्तेमाल

अश्वगंधा का इस्तेमाल अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है। 2020 में की गई स्टडी के मुताबिक अश्वगंधा का सेवन पाउडर के रूप में ज्यादा फायदेमंद माना गया है। अश्वगंधा कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है वही अश्वगंधा को पेस्ट के रूप में लगाने से जोड़ों के दर्द और सूजन में बहुत असरदार माना गया है। अश्वगंधा को घी में मिलाकर खाने से इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों में बढ़ोतरी हो जाती है और इसका असर भी बढ़ जाता है।

पाउडर के रूप में अश्वगंधा का सेवन करने से ब्लड ग्लूकोस जैसी बीमारियों को कम करता है और यूरिन कंसंट्रेशन भी बढ़ाता है। इसके अलावा अश्वगंधा का सेवन वजन को कंट्रोल करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता। सही डाइट सेवन करने और डॉक्टर की बताई दवाओं के जरिए भी डायबिटीज की बीमारी को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

Patients suffering from diabetes must consume this herb, it is also effective in blood sugar

Leave a Reply