Tuesday, September 28, 2021
HomeEntertainmentHealthमनीप्लांट : प्यारी सी देखभाल, हरियाली सदाबहार

मनीप्लांट : प्यारी सी देखभाल, हरियाली सदाबहार

अपने घर के खुले कक्ष, बरामदे, बालकनी, बगीचे को सुंदर बनाने के लिए लोग अंदर और बाहर कई तरह के पेड़-पौधे लगाते हैं। पिछले तीन दशक से घर के बाहर या भीतर साफ हवा के लिए कुछ पेड़ों को लगाना बहुत फायदेमंद बताया गया है। सिर्फ साफ हवा ही नहीं बेल और पौधे मन की बैचेनी को दूर कर दिलो-दिमाग में सुकून और वैचारिक समृद्धि तक लाते हैं। इस लिहाज़ से मनी प्लांट एक पसंदीदा बेलदार पौधा है क्योंकि ये घर के किसी भी हिस्से में आराम से लग जाता है।

आप में से भी ज्यादातर लोग ऐसे होंगे जिनके घर में मनी प्लांट किसी न किसी रूप में अवश्य हरियाली बिखेर रहा होगा। कई लोग मनी प्लांट को बोतल में लगाकर घर में रख देते हैं। कुछ लोग तो पुराने बल्बों में भी मनी प्लांट को लगाकर सजा देते हैं।

कई घरों में यह गमलों की शोभा बना दिखता है तो कहीं-कहीं जमीन पर ही शान से फैल रहा होता है। यह पौधा हरियाली में जितना अच्छा लगता है, उतना ही अच्छा यह फायदेमंद भी है।हमारे घरों में कारपेट, गलीचे, डोर मैट, फर्नीचर आदि में बहुत से ऐसे कण होते हैं जो घर के अंदर भी हवा को प्रदूषित करते हैं। मनी प्लांट के एक-दो पौधे भी हों तो यह हवा को प्योरिफाई करने का काम करते हैं। यानी शुद्ध हवा आपको दिलाते हैं।

Moneyplant: Lovely care, green evergreen

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments