Wednesday, June 23, 2021
HomeEntertainmentHealthयदि आप झड़ते बालों से परेशान हैं तो इन चीजों का सेवन...

यदि आप झड़ते बालों से परेशान हैं तो इन चीजों का सेवन भूल कर भी न करें

महिलाएं या पुरुष, हर कोई काले, मोटी, चमकदार और मजबूत बाल पसंद करता है। बाल हमारे शरीर की सुंदरता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन अगर यह समय से पहले गिरना शुरू कर देता है, तो यह हमारी सुंदरता को प्रभावित करता है। किसी भी व्यक्तित्व के लिए एक दिलचस्प व्यक्तित्व दिखाने में बालों की एक महत्वपूर्ण भूमिका है। वर्तमान में, खराब लाफस्टाइल की वजह से, काम की वजह से अधिक तनाव, प्रदूषण का हमारी सेहत के साथ हमारे बालों पर भी बुरा असर पड़ता है।

इसलिए हमारे बाल गिरते हैं और समय से पहले सफेद होते हैं। आज हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताते हैं जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। समय रहते इन्हें कम या बंद करने से आप अपने बालों को अच्छा कर सकते हैं।

फास्ट फूड

बाहर जंक फूड अक्सर संतृप्त वसा और मोनोअनसैचुरेटेड में पाया जाता है, जो आपको मोटा बनाता है और कार्डियोवैस्कुलर बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। जंक फूड से हमारे शरीर पर पड़ने वाला असर बालों को भी कमजोर करता है। ज्यादा ऑयली फूड सिर के पोर्स और हेयर फोलिकल बंद कर सकते हैं।

अल्कोहल

शराब के सेवन का असर हमारे बालों पर पड़ता है। बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं, जिसे केराटिन कहा जाता है. केराटिन एक प्रकार का प्रोटीन है। शराब सेवन का प्रोटीन सिंथेसिस पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिससे बाल कमजोर होने लगते हैं और झड़ने लगते हैं।

चीनी

चीनी का सेवन सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी नुकसानदायक होता है। स्टडीज के मुताबिक, इससे डायबिटीज और मोटापे की बीमारी का खतरा होता है। वहीं चीनी के सेवन से बालों पर भी बुरा असर पड़ता है। इसके ज्यादा इस्तेमाल से बाल झड़ने लगते हैं। आप चीनी की जगह अपने खाने में गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Pollution has a bad effect on our health as well as our hair.
RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments