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सर्वांगासन कैसे करें और क्या है इसके लाभ

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How to do Sarvangasana and what are its benefits
How to do Sarvangasana and what are its benefits

सर्वांगासन को अंग्रेजी में शोल्डर स्टैंड भी कहा जाता है। इस आसन को करने से आपके दिमाग में रक्त का संचार बढ़ता है और तनाव कम होता है साथ ही कायाकल्प की भावना बढ़ती है। इस आसन को करने से त्वचा में चमक आती है और चेहरे की सुंदरता भी बढ़ती है तथा चेहरे की मांसपेशिया मजबूत होती है।

इस आसन को केवल दिन में दो बार करने से ही आपको यह फल की प्राप्ति हो सकती है। सर्वांगासन को करने के लिए अपनी पीठ पर लेट जाए फिर अपनी हथेलियों को नीचे जमीन पर रखे। गहरी सांस लेते हुए अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाएं और फिर पैरों को सीधा कर ले। अपने धड़ को भी अपनी पीठ का इस्तमाल करते हुए ऊपर उठाएं। ऐसा करने से आपके पैर उतना ही सीधा खड़े होंगे जितने आप कोशिश करेंगे और अपने आप को एक सीधी अवस्था में लाने की कोशिश करे। अपने हाथों से अपने कंधे और पीठ के बल अपने धड़ को धीरे-धीरे सहारा प्रदान करे। सर्वांगासन से बाहर निकालते समय अपने मस्तिष्क और हृदय तक रक्त संचार को बढ़ाएं। इसके अलावा पीछे की ओर अपने कंधों को जोड़ते हुए हाथ और गर्दन को मजबूत करें।

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