Sunday, September 26, 2021
HomeEntertainmentHealthधनिए के पत्तियों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने के 5...

धनिए के पत्तियों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने के 5 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

किसी भी डिश की महक और स्वाद को बढ़ाने के लिए हरे धनिए का खूब इस्तेमाल किया जाता है। हरा धनिया डालने से आपकी हर डिश बहुत ही टेम्पटिंग लगती हैं। खाने का स्वाद बढ़ाने वाली ये मैजिक पत्तियां फायदों से भी भरपूर हैं। आइए, जान लेते हैं इसके फायदे-

इन पोषक तत्वों से भरा है धनिया
प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल होते हैं। इसके अलावा हरे धनिया में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थियामीन, पोटोशियम और विटामिन सी भी पाया जाता हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद
हरा धनिया ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रामबाण माना जाता है। डाइबिटीज रोगियों के लिए हरा धनिया किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं है। इसके नियमित सेवन से ब्लड में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल किया जा सकता है।


पाचन शक्ति बढ़ाने में कारगर
हरा धनिया न सिर्फ पेट की समस्याओं को दूर करने में फायदा देता है बल्कि यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी लाभकारी हो सकता है। पेट की समस्याओं जैसे पेट में दर्द होने पर आधा गिलास पानी में दो चम्मच धनिया डालकर पीने से पेट दर्द से राहत मिल सकती है।

एनीमिया से दिलाए राहत
धनिया आपके शरीर में खून को बढ़ाने में तो फायदेमंद होता ही है, साथ ही यह आयरन से भरपूर होता है। इसलिए यह एनीमिया को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है। साथ ही एंटीऑक्सीएडेंट, मिनरल, विटामिन ए और सी से भरपूर होने के कारण धनिया कैंसर से भी बचाव करता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है
हरे धनिया विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। रोजाना हरे धनिए का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

कोलेस्ट्रॉल को करता है कम
हरा धनिया न सिर्फ खाने को महक देता है बल्कि यह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में फायदेमंद हो सकता है। हरे धनिए में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। इसके लिए कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित व्यक्ति को धनिया के बीजों को उबालकर इसके पानी को पीना फायदेमंद हो सकता है।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments