Sunday, April 11, 2021

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते दिल्ली समेत इन राज्यों में लगा है लॉकडाउन-नाइट कर्फ्यू, देखें लिस्ट

देश में कोरोना की दूसरी लहर से हालात बद्तर होते जा रहे हैं. आज एक दिन में आने वाले कोरोना के मामलों ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए बुधवार को कोरोना के 1 लाख 26 हजार 198 केस दर्ज किए हैं. जो 2020-21 में एक दिन में आए आंकड़ो में अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है. वहीं कोरोना को बेकाबू होता देख राज्य सरकारों ने पाबंदियां बढ़ानी शुरू कर दी है. किसी राज्य में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है, तो कुछ शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है. इस बीच कोरोना के हालातों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. ये बैठक आज शाम 6.30 बजे होगी. इस बैठक में पीएम मोदी कोरोना की मौजूदा स्थिति को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उच्च अधिकारियों से चर्चा करेंगे.

तो आइए जानते हैं कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए किस राज्य ने कौन से कदम उठाए हैं

महाराष्ट्र में वीकएंड पर लॉकडाउन तो वहीं हर रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. रेस्टोरेंट और पब में बैठकर खाने पर पाबंदी है. हालांकि खाना पैक कराने की अनुमति दी गयी है. सभी स्कूल-कॉलेज को बंद करने के साथ सार्वजनिक कार्यक्रमों पर भी पाबंदी लगा दी गई है. शादी-विवाह में सिर्फ 50 लोग शामिल होने की अनुमति दी गई है.

उत्तर प्रदेश में आज से कई जगह नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. 500 से अधिक कोरोना केस वाले 13 जिलों में जिलाधिकारी को अधिकार दिए गया है कि वो रात में सड़कों पर आवाजाही बंद करवा सकते हैं. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज से नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया जाएगा जो रात 9 से सुबह 6 बजे तक रहेगा इस दौरान आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी. वहीं कानपुर और वाराणसी में भी नाइट कर्फ्यू के साथ-साथ कई पाबंदियां लागू कर दी गई हैं.

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने 30 अप्रैल तक रात का कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है. मंगलवार की रात 10 बजे से लागू भी कर दिया गया है. रात 10 बजे से सुबह 5 बजे 30 अप्रैल तक दिल्ली में कर्फ्यू रहेगा. जहां प्रेटिक्लस चल रहे हैं उन स्कूलों को छोड़कर स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे. वहीं सार्वजनिक कार्यक्रम और शादी- विवाह में खुली जगह में 200 लोग और बंद जगह में 100 लोगों को अनुमति है इसके साथ ही कार के अंदर भी मास्क लगाना अनिवार्य है.

गुजरात के 20 शहरों में नाइट कर्फ्यू को 30 अप्रैल तक रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक बढ़ा दिया गया है. सरकार ने 30 अप्रैल तक राजनीतिक या सामाजिक समारोहों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. शादी में शामिल होने वाले लोगों की संख्या 200 से घटाकर 100 कर दी है. अन्य सभाओं को भी अधिकतम पचास तक सीमित कर दिया गया है.

राजस्थान में 5 अप्रैल से 19 अप्रैल के बीच जिम, सिनेमा हॉल, एम्यूजमेंट पार्क और स्विमिंग पूल को बंद रखने का आदेश दिया गया है. रेस्तरां को भी रात में बंद रखने का आदेश दिया गया है लेकिन होम डिलीवरी की अनुमति रहेगी. इसके साथ 9वीं तक के क्लास बंद करने के भी निर्देश दिए हैं. वहीं कॉलेजों में पोस्ट ग्रेजुएशन और ग्रेजुएशन के लास्ट ईयर को छोड़कर बाकी सभी कक्षाओं को भी बंद करने की घोषणा की गई है. हालांकि, छात्र प्रैक्टिकल दे सकते हैं.

छत्तीसगढ़ के रायपुर में संपूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है. रायपुर को 9 अप्रैल शाम 6 बजे से 19 अप्रैल सुबह 6 बजे तक कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है. इस दौरान जिले की सभी सीमाएं सील रहेंगी. इस दौरान सभी धार्मिक, सांस्कृतिक और पर्यटन स्थल बंद रहेंगे. मेडिकल दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है. वहीं छत्तीसगढ़ के दुर्ग में 6 अप्रैल से ही लॉकडाउन लगाया गया है, जो 14 अप्रैल तक चलेगा.

मध्य प्रदेश में सरकारी दफ्तरों को हफ्ते में 5 दिन खोलने की अनुमति दी गई है, इसके साथ ही सभी नगरीय क्षेत्रों में गुरुवार रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लग रहेगा. वहीं रविवार को लॉकडाउन रहेगा. वहीं राज्य के शाजापुर में तो 58 घंटे की पूर्णबंदी की गई है.

पंजाब में नाइट कर्फ्यू के समय को बढ़ा दिया गया है. राज्य के सभी 22 जिलों में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा. पहले इसे 12 जिलों में ही लगाया लगाया था. इसके अलावा अंतिम संस्कार या शादियों में बंद जगह में 50 और ऐसे अवसरों में खुली जगह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति होगी. ये आदेश राज्य में आगामी 30 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा.

ओडिशा में 10 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. वो 10 जिले, सुंदरगढ़, बरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, बलांगीर, नौपाड़ा, कालाहांडी, मल्कानगिरी, कोराटपुर और नबरंगपुर हैं जिनमें रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा.

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

अभिषेक बच्चन ने बताया कि रणबीर कपूर पर नजर रखने के लिए ऋषि कपूर करते थे ये काम

फिल्म अभिनेता अभिषेक बच्चन ने कहा है कि दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर अक्सर अपने बेटे रणबीर कपूर पर नजर रखने के लिए एक खबरिया...

बिना परीक्षा के नॉर्थ सेंट्रल रेलवे में 10वीं पास करें अप्लाई

नॉर्थ सेंट्रल रेलवे भर्ती 2021 के माध्यम से अलग-अलग ट्रेडों में कुल 480 खाली पदों को भरा जाएगा। रेलवे भर्ती के लिए आवेदन करने...

बैंक ऑफ बड़ौदा में निकली 511 मैनेजर की भर्ती, कैसे भरे ऑनलाइन आवेदन

सरकारी बैंक में नौकरी इच्छा रखने वाले उम्मीदावरों के लिए एक अच्छी खबर है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने वेल्थ मैनेजमेंट सर्विसेस डिपार्टमेंट में मैनेजर...

Get in Touch

21,711FansLike
0FollowersFollow
17,400SubscribersSubscribe

Latest Posts

Chat Now
Aakedekh Support
Hello
Welcome to AakeDekh
How We Can Help You