Monday, April 12, 2021

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच बढ़ाएं अपनी गाड़ी का माइलेज, अपनाएं ये टिप्स

पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं और तेल की कीमत बढ़ने से वाहन चलाने का खर्च बढ़ गया है। तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे उपाय, जिन्हें अपनाकर आप अपनी गाड़ी का माइलेज बढ़ा सकते हैं तो जानिए माइलेज बढ़ाने के कुछ जरूरी टिप्स

स्पीड पर रखें ध्यान

गाड़ी की माइलेज बढ़ाने के लिए गाड़ी को एक निरंतर रफ्तार में चलाना चाहिए, गाड़ी की रफ्तार को अचानक बढ़ाना या अचानक ब्रेक लगाना माइलेज कम करने की वजह हो सकती है।

गियर बदलने की टाइमिंग

मैनुअल ट्रांसमिशन वाली गाड़ियों में  रेकमेंड की गई स्पीड पर ही गियर बदलना चाहिए। आजकल की नई कारों में ज्यादातर ड्राइवर के डिस्प्ले पर यह बताया जाता है कि कितनी स्पीड पर गियर बढ़ा देना चाहिए या कम देने की जरूरत है। लेकिन पुरानी गाड़ियों को भी इस तरह से चलाना चाहिए कि उनके इंजन आवाज न करें। 

ट्रैफिक सिग्नल पर इंजन ऑफ रखें

सिग्नल पर लाइट रेड हो जाने पर भी कई लोग अपनी गाड़ी का इंजन बंद नहीं करते, लेकिन अगर ट्रैफिक सिग्नल 30 सेकंड से ज्यादा का हो तो इंजन को बंद कर देना ही समझदारी है।

टायर प्रेशर को संतुलित रखें

वाहन चलाते समय ध्यान देना चाहिए कि वाहन का टायर प्रेशर हमेशा मैन्युफैक्चरर गाइड के मुताबिक रहे, ऐसे में अच्छा होगा कि कहीं भी जाने से पहले हवा चेक करा लें, हफ्ते में एक बार टायर के एयर प्रेशर की जांच कराना हमेशा फायदेमंद साबित होता है, क्योंकि हवा कम होने पर वाहन के इंजन पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है और माइलेज कम होता है। 

आवश्यक होने पर ही AC चालू करें

कई लोग जरूरत ना होने पर भी AC चालू रखते हैं, ऐसा करने से तेल की ज्यादा खपत होती है । अगर सुबह या शाम ड्राइविंग के समय मौसम ठीक हो तो एयर कंडीशनर चलाने से बचना चाहिए।

ट्रैफिक एप का इस्तेमाल करें

भले ही आपको रास्ते की पूरी जानकारी हो लेकिन अगर आप जीपीएस नेविगेशन का इस्तेमाल करेंगे तो इससे बहुत मदद मिलेगी, इससे आप ट्रैफिक से बच सकते हैं, जिससे गाड़ी के ईंधन की बचत में मदद मिलती है। 

समय से कराएं सर्विसिंग

अगर आपको माइलेज चाहिए तो कार का इंजन, क्लच, गियर आदि का अच्छे से काम करना जरूरी है और इसके लिए कार की सर्विसिंग समय-समय पर जरूरी है। जो हमेशा ऑथराइज्ड वर्कशॉप या फिर किसी भरोसमंद मैकेनिक से ही करानी चाहिए। 

क्वालिटी का ईंधन भराएं

अपने वाहन में किसी भी पेट्रोल पंप पर तेल भरवाने से बचें। कई बार इन जगहों पर तेल में मिलावट मिलती है।

फ्यूल एडिटिव्स का इस्तेमाल करें

फ्यूल एडिटिव्स न सिर्फ गाड़ी की फ्यूल एफिशिअंसी बढ़ातें हैं बल्कि इससे इस्तेमाल से गाड़ी की टॉप स्पीड और परफॉरमेंस के साथ गाड़ी के माइलेज पर भी असर पड़ता है।

फास्टैग लगाएं

भारत सरकार ने FASTag  को अनिवार्य कर दिया है,  इन RFID स्टिकर से टोल प्लाजा पर आपकी कार बिने रूके आवाजाही कर सकती है जिससे ईंधन की खपत बढ़ जाती है। 

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hyundai की इस कार से चला सकते हैं फ्रिज, जानें इसके जबरदस्त फीचर्स

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने हाल ही में अपनी इलेक्ट्रिक सेडान कार Ioniq 5 का ग्लोबल डेब्यू किया है.कंपनी ने...

भारत में लॉन्च हुई 7 सीटर Hyundai Alcazar, जानिए इसके फीचर्स और कीमत

लम्बे इंतज़ार के बाद हुंडई ने अपनी 7 सीटर हुंडई ALCAZAR SUV को भारत में लॉन्च कर दिया है. जो 3 रो सीटर SUV...

देश के इन शहरों में मिलेंगी Tesla की कारें, जानिए इस लिस्ट में कौन-कौन से शहर हैं शामिल?

टेस्ला लवर्स के लिए एक अच्छी खबर है. भारत में बहुत जल्द एलन मस्क की टेस्ला कारों की बिक्री शुरू हो जाएगी. एलन मस्क...

Get in Touch

21,711FansLike
0FollowersFollow
17,400SubscribersSubscribe

Latest Posts

Chat Now
Aakedekh Support
Hello
Welcome to AakeDekh
How We Can Help You