Friday, April 23, 2021
spot_img
spot_imgspot_img

भारत ने किया कमाल, तो पिच पर हुआ बवाल

दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 10 विकेट से शिकस्त दी। बता दें कि 144 साल के इतिहास में 22वीं बार ऐसा हुआ है, जब कोई टेस्ट 2 दिन में खत्म हुआ और भारत का यह दूसरा टेस्ट है, जो दो दिन में खत्म हुआ है। इससे पहले भारत ने 2018 में अफगानिस्तान को बेंगलुरु टेस्ट में 2 दिन में हराया था।हाल ही में बने अहमदाबाद के इस स्टेडियम में यह पहला इंटरनेशनल मैच खेला गया था। जहां टीम इंडिया मैच में 3 स्पेशलिस्ट स्पिनर के साथ तो वहीं, दूसरी ओर इंग्लैंड 3 स्पेशलिस्ट पेसर के साथ उतरी थी। यहां भारत की 3 स्पिनर्स वाली रणनीति कामयाब रही और उसने इंग्लैंड को 112 रन पर समेट दिया। हालांकि, इंग्लैंड टीम का यह फैसला गलत साबित हुआ और मैच में कुल 30 विकेट गिरे, जिसमें से स्पिनर्स ने 28 विकेट लिए। यह तीसरा टेस्ट जीतकर टीम इंडिया टेस्ट चैम्पियनशिप की पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंच गई है। चैम्पियनशिप का फाइनल 18 जून को इंग्लैंड के लॉर्ड्स में होगा। भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए अब सीरीज का आखिरी मैच जीतना या ड्रॉ कराना जरूरी है।

ओवरऑल बात करें तो साल 1921 के बाद यह पहला मौका है, जब इंग्‍लैंड की टीम ने कोई टेस्‍ट मैच दो दिनों में हारा है। ऑस्ट्रेलिया ने 1921 में इंग्लैंड के खिलाफ 2 दिन में टेस्ट जीत लिया था। साल 2000 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया टेस्ट मैच भी दो दिन में खत्म हो गया था। हालांकि, तब जीत का सेहरा इंग्लैंड के सिर बंधा था। इंग्लैंड की हार के बाद सोशल मीडिया पर पूर्व क्रिकेट पंडित अहमदाबाद की पिच को लेकर तरह-तरह की बातें कर रहे हैं. अहमदाबद की पिच को लेकर इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटरों ने सवाल उठाना शुरू कर दिया है. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी पिच को लेकर ट्वीट किया और इसे टेस्ट क्रिकेट के लिए सही करार नहीं दिया. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने भारतीय टीम प्रबंधन से चौथे टेस्ट मैच के लिए टर्निंग विकेट नहीं बनवाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी भी ऐसा नहीं चाहते हैं।

पीटरसन ने मैच समाप्त होने के बाद हिंदी में ट्वीट किया, ‘एक मैच के लिए ऐसा विकेट ठीक है जहां बल्लेबाज के कौशल और तकनीक का टेस्ट होता है, लेकिन मैं इस तरह का विकेट और नहीं देखना चाहता और मुझे लगता है कि सारे खिलाड़ी भी नहीं चाहते। बहुत अच्छे, इंडिया।’ मैच के बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पिच को लेकर बात की औऱ कहा कि पिच खराब था या नहीं इसका फैसला आईसीसी को करना है. इतना ही नहीं भारतीय पूर्व क्रिकेटरों ने भी पिच को लेकर ट्वीट किए और इसे खराब बताया.

Avatar
aakedekhhttp://aakedekh.in
Aakedekh : आँखें सब जानती हैं | Live TV लाइव Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
spot_img

Get in Touch

21,805FansLike
2,747FollowersFollow
17,500SubscribersSubscribe

Latest Posts