Friday, April 23, 2021
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ढंग से नींद पूरी ना होने से हो सकती है गंभीर बीमारी

कोरोना के चलते लगे लॅाकडाउन के कारण हमारी नींद पर भी गहरा प्रभाव पड़ा है। जिस तरह से शरीर के लिए खाना और पानी जरूरी है, ठीक उसी तरह शरीर के लिए नींद भी बेहद जरूरी है। लॅाकडाउन के कारण कई लोग नींद से जुड़ी परेशानियों से परेशान हैं। बता दें कि नींद का रुटीन बिगड़ने से शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। लॅाकडाउन से पहले तक हमारा एक अच्छा खासा रुटीन हुआ करता था। हर काम करने का एक समय होता था। लेकिन लॅाकडाउन के बाद हमारा पूरा रुटीन ही बदल गया। रुटीन के बदलने से हमारे सोने के समय में भी बदलाव आ गया।

अचानक से हमारे जीवन में बदलाव आ जाने से जेट लेग की समस्या हो सकती है। बता दें कि जेट लेग नींद से जुड़ी समस्या है। बॉडी क्लॉक के बिगड़ जाने से ये समस्या होती है। जानकारी के मुताबिक लॅाकडाउन में लोगों के सोने के समय में काफी बदलाव देखने को मिले हैं जिस वजह से लोग जेट लेग की समस्या से जूझ रहें हैं। लॅाकडाउन में नींद की समस्या का बढ़ने का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस दौरान गूगल में नींद से जुड़े सवाल सबसे ज्यादा खोजें गएं। समय पर न सोने या नींद पूरी न होने का असर मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। मानसिक तनाव से दूर रहने के लिए जरूरी है कि एक रुटीन बनाया जाए। सोने का समय भी सही किया जाए। जरूरत से अधिक सोना भी स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं। इस समस्या को दूर करने के लिए सबसे पहले अपने सोने और जागने का समय निर्धारित करें। पूरी नींद लें और जरूरत से ज्यादा सोने से भी बचें। वही शारीरिक एक्सरसाइज भी जरूर करें। फोन और लैपटॉप का इस्तेमाल कम करें और हेल्दी डाइट लें।

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