Tuesday, October 20, 2020
Home NEWS NATIONAL ‘5 जी’ प्रौद्योगिकी भारत और जापान में समझौता

‘5 जी’ प्रौद्योगिकी भारत और जापान में समझौता

भारत और जापान ने ‘5 जी’ प्रौद्योगिकी, आर्टिफिशल इंटेलीजेंस (एआई) और कई अन्य अहम क्षेत्रों में सहयोग के लिये एक महत्वाकांक्षी समझौते को अंतिम रूप दिया है। जयशंकर और जापान के विदेश मंत्री तोशीमित्सू मोतेगी के बीच बुधवार को तोक्यो में एक बैठक हुई। इसके बाद यह घोषणा की गई कि जापान हिंद प्रशांत महासागर की पहल (आईपीओआई) के संपर्क स्तंभ में प्रमुख साझेदार बनने के लिये सहमत हुआ। आईपीओआई, भारत समर्थित एक ढांचा है जिसका लक्ष्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र में एक सुरक्षित समुद्री अधिकार क्षेत्र बनाने की सार्थक कोशिश करना है, जहां चीन की बढ़ती सैन्य आक्रामकता से विश्व की चिंताएं बढ़ रही हैं।

जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा कि विकास परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारत-जापान सहयोग को तीसरे देशों में और अधिक विस्तारित करने का विषय भी 13वें भारत-जापान विदेश मंत्रियों की रणनीतिक वार्ता में उठा। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘डिजिटल प्रौद्योगिकी की बढ़ती भूमिका को मान्यता देते हुए दोनों मंत्रियों ने मजबूत साइबर प्रणाली की जरूरत का जिक्र किया तथा इस संदर्भ में साइबर सुरक्षा समझौते के मसौदे को अंतिम रूप देने का स्वागत किया। यह समझौता महत्वपूर्ण सूचना ढांचा में क्षमता निर्माण, अनुसंधान और विकास, सुरक्षा, 5 जी, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, एआई सहित अन्य में सहयोग को बढ़ावा देते हैं।

बता दें कि कई देशों ने चीनी टेलीकम्युनिकेशंस कंपनी हुवावेई द्वारा 5 जी सेवाएं शुरू करने के प्रति अनिच्छा प्रकट की है। ऐसे में भारत और जापान के बीच 5 जी प्रौद्योगिकी पर यह सहयोग काफी मायने रखता है।

Avatar
aakedekhhttps://aakedekh.in
Aakedekh : Live TV लाइव Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

बलिया कांड के मुख्य आरोपी को अदालत ने न्यायिक हिरासत में भेजा

जिले में राशन की दुकान के आवंटन के दौरान गोलीबारी में 46 साल की व्यक्ति की मौत के मामले में मुख्य आरोपी...

भारतीय गोल्फरों का खराब प्रदर्शन

भारतीय गोल्फर एसएसपी चौरसिया आज यहां 2020 स्कॉटिश चैंपियनशिप में चार ओवर 76 के लचर प्रदर्शन के साथ संयुक्त 18वें से संयुक्त...

गुरुग्राम 249 नये संक्रमित मिले

गुरुग्राम क्षेत्र में 249 लोग कोरोना की चपेट में आये हैं। वहीं 296 लोगों को संक्रमण मुक्त घोषित...

मोबाइल से फोटो खींचकर प्रश्नपत्र किया वायरल

हिमाचल पथ परिवहन निगम में कंडक्टर भर्ती परीक्षा सवालों के घेरे में आ गई है। परीक्षा में एक अभ्यार्थी की गलती का...

Recent Comments

Open chat