Thursday, October 29, 2020
Home NEWS कोविड शील्ड वैक्सीन का ट्रायल 5 लोगों में बनी एंटीबॉडीज

कोविड शील्ड वैक्सीन का ट्रायल 5 लोगों में बनी एंटीबॉडीज

चंडीगढ़ में कोविड-19 की व्यापकता का पता लगाने के लिए पीजीआई द्वारा किए गए सीरो सर्वेक्षण के प्रारंभिक आंकड़ों से पता चला है कि 7.6 प्रतिशत लोगों में वायरस के प्रति एंटीबॉडीज बनी थी। भारतीय औषधि महानियंत्रक की हरी झंडी मिलने के बाद पीजीआई चंडीगढ़ में पिछले महीने ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन कोविड शील्ड का ह्यूमन ट्रायल शुरू हुआ था।

पीजीआई के निदेशक प्रो. जगत राम ने सीरो सर्वे के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हम अध्ययन के बहुत प्रारंभिक चरण में हैं, किसी भी बात को निर्णायक रूप से कहना जल्दबाजी होगा। पीजीआई की वायरोलॉजी विभाग की प्रो. मिनी पी सिंह ने बताया कि 80 कोविड-19 रोगियों को परीक्षण में शामिल किया, जिनमें वे लोग शामिल थे, जिन्होंने प्लाज्मा दान किया था। इन 80 टैस्ट में से 66 अर्थात 82.5 प्रतिशत में एंटीबॉडी पाए गए। यानी कोविड से ठीक हुए पेशेंट में एंटीबाॅडी की स्थिति विकसित हुई। दूसरी तरफ, टैस्ट में 66 वालंटियरों को ऑक्सफोर्ड वैक्सीन की डोज दी गई थी।

इनमें 59 जो स्वस्थ थे और कभी भी कोविड ​​के किसी भी लक्षण का सामना नहीं किया था और 7 अन्य स्वास्थ्य कर्मी शामिल थे, पर एंटीबॉडी के लिए परीक्षण किया गया। इन 66 परीक्षण में से 5 यानी 7.6 प्रतिशत को एंटीबॉडी परीक्षण के लिए सकारात्मक पाया गया।

प्रो. मिनी पी सिंह ने कहा कि यह डेटा दिखाता है कि कोविड-19 के अधिकांश लोगों ने एंटीबॉडी विकसित किए हैं। हालांकि स्वस्थ आबादी के बीच सीरो पॉजिटिविटी केवल 7.6 प्रतिशत पाई गई है जिसका अर्थ है कि अधिकांश ट्राईसिटी आबादी अभी भी वायरस के संपर्क में नहीं है।

Avatar
aakedekhhttps://aakedekh.in
Aakedekh : Live TV लाइव Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

आटा घोटाले की जांच करवाई जाये : आप

पंजाब सरकार घोटालों की सरकार साबित होती जा रही है। चाहे वह 64 करोड़ रुपये के वजीफा घोटाले का मामला हो या...

फर्राटा विश्व चैंपियन कोलमैन पर दो साल का प्रतिबंध

पुरुष वर्ग में 100 मीटर के विश्व चैंपियन क्रिस्टियन कोलमैन पर डोपिंग नियंत्रण से जुड़े तीन नियमों का उल्लंघन करने के लिये...

बेरोजगारी, किसानों की समस्याओं पर कुछ नहीं बोलते पीएम : राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि अपने भाषणों में वह...

रोहतक में 96 प्रभावित, 654 एक्टिव केस

संक्रमण के बुधवार को 96 नये मामले सामने आये हैं। अधिकतर मरीजों को घरों पर ही आईसोलेट किया गया है। सीएमओ अनिल...

Recent Comments

Open chat