Tuesday, October 20, 2020
Home NEWS पीएम मोदी आज करेंगे अटल टनल का लोकार्पण

पीएम मोदी आज करेंगे अटल टनल का लोकार्पण

विश्व के सबसे ऊंचे दर्रों में से एक रोहतांग दर्रे के नीचे पहाड़ का सीना चीरकर बनायी गयी अटल टनल रोहतांग लोकार्पण के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सामरिक महत्व की इस सुरंग को कल 3 अक्तूबर को देश को समर्पित करने जा रहे हैं। इसी के साथ हिमाचल प्रदेश के लाहौल घाटी के लोगों को जन्मों की बर्फ की कैद से आजादी मिल जायेगी। साल में 6 महीने शेष दुनिया से कटे रहने वाले इस घाटी के लोग सालभर देश व दुनिया से जुड़े रह सकेंगे। इसी के साथ शीत मरुस्थल कहे जाने वाले लाहौल स्पिति की जिंदगी भी बदल जायेगी।

3500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी रोहतांग सुरंग दुनिया की दस हजार फुट से अधिक की ऊंचाई पर बनी कुछ गिनी-चुनी सुरंगों में से सबसे लम्बी सुरंग है। इस सुरंग की लम्बाई 9.02 किलोमीटर है। सीमा सड़क संगठन के लगभग 3000 मजदूरों ने 10 साल तक इस सुरंग का निर्माण किया और इस दौरान अनेक दिक्कतों का भी उन्हें सामना करना पड़ा। इनमें से छह दर्जन से अधिक मजदूरों को निर्माण के दौरान अपनी जान भी गंवानी पड़ी। इस सुरंग के बन जाने से सबसे अधिक फायदा सेना को होगा क्योंकि सेना के लिए साजो-सामान और रसद इस सुरंग के बन जाने से लेह-लद्दाख पहुंचाना काफी आसान हो जाएगा।

अटल टनल रोहतांग के खुल जाने से रोहतांग दर्रे का कद बौना हो जायेगा। रोहतांग दर्रा सदियों से लाहौल घाटी के लोगों का रास्ता रोके खड़ा है। ऐसे में घाटी के लोगों को न चाहकर भी साल के 6 महीने बर्फ की कैद में रहना पड़ रहा था। लेकिन सुरंग के खुल जाने से अब लाहौल घाटी के लोग सालभर न केवल शेष दुनिया से बल्कि सगे-सम्बंधियों से भी जुड़े रहेंगे।

रोहतांग सुरंग कई मायनों में इंजीनियरिंग की दृष्टि से बेमिसाल है। दुनिया की अनूठी सुरंगों में इसका नाम शुमार होने जा रहा है। 9 किलोमीटर से अधिक लम्बी इस सुरंग में ट्रैफिक के लिए डबल लेन बनाई गई है, जिसकी चौड़ाई 11.25 मीटर है। जिस रोहतांग दर्रे को पार करने में लोगों का खून जम जाता था, उसके नीचे से लोग कुछ ही मिनटों में दूसरी दुनिया में पहुंच जाएंगे। आपात स्थिति में इस सुरंग से बाहर निकलने के लिए इसी सुरंग के नीचे ए

क और सुरंग बनाई गई है, जिसमें छोटी गाड़ियां आसानी से एक छोर से दूसरे छोर तक जा सकती हैं।

Avatar
aakedekhhttps://aakedekh.in
Aakedekh : Live TV लाइव Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

बलिया कांड के मुख्य आरोपी को अदालत ने न्यायिक हिरासत में भेजा

जिले में राशन की दुकान के आवंटन के दौरान गोलीबारी में 46 साल की व्यक्ति की मौत के मामले में मुख्य आरोपी...

भारतीय गोल्फरों का खराब प्रदर्शन

भारतीय गोल्फर एसएसपी चौरसिया आज यहां 2020 स्कॉटिश चैंपियनशिप में चार ओवर 76 के लचर प्रदर्शन के साथ संयुक्त 18वें से संयुक्त...

गुरुग्राम 249 नये संक्रमित मिले

गुरुग्राम क्षेत्र में 249 लोग कोरोना की चपेट में आये हैं। वहीं 296 लोगों को संक्रमण मुक्त घोषित...

मोबाइल से फोटो खींचकर प्रश्नपत्र किया वायरल

हिमाचल पथ परिवहन निगम में कंडक्टर भर्ती परीक्षा सवालों के घेरे में आ गई है। परीक्षा में एक अभ्यार्थी की गलती का...

Recent Comments

Open chat