Wednesday, October 28, 2020
Home NEWS सबसे ज्यादा रोगी भारत में हुए ठीक

सबसे ज्यादा रोगी भारत में हुए ठीक

कोरोना रोगियों के स्वस्थ होने के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए भारत शीर्ष स्थान पर पहुंच गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि देश में 42,08,431 कोरोना रोगी स्वस्थ हो चुके हैं।

मंत्रालय के शनिवार सुबह 8 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 95,880 लोग संक्रमणमुक्त हुए। इस अवधि में कोरोना वायरस संक्रमण के 93,337 नये मामले सामने आये। इसके साथ ही कुल मामले 53.08 लाख तक पहुंच गये हैं। वहीं, एक दिन में 1247 संक्रमितों की मौत के साथ मृतक संख्या बढ़कर 85,619 हो गयी। मंत्रालय के अनुसार संक्रमणमुक्त होने की राष्ट्रीय दर मजबूती से सुधरकर 79.28 फीसदी हो गयी है। वहीं संक्रमण से मृत्यु दर घटकर 1.61 फीसदी पर आ गयी है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोन के करीब 10.14 लाख मरीजों का इलाज चल रहा है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 19.10 फीसदी है।

इस बीच, आईसीएमआर ने बताया कि देश में 18 सितंबर तक 6.24 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट किये जा चुके हैं। इनमें से 8.81 लाख से ज्यादा टेस्ट शुक्रवार को किए गये।

दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य का निधन :दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य कंवलजीत सिंह (60) का कोरोना के चलते निधन हो गया है। वे 10 दिन से अस्पताल में भर्ती थे। शुक्रवार को उनका निधन हो गया।

सार्वजनिक स्वास्थ्य कानून बनाने की तैयारी

नयी दिल्ली (एजेंसी) : महामारी और अन्य जैविक आपात स्थितियों एवं स्वास्थ्य संबंधी विषय को लेकर सरकार ‘राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिनियम’ बनाने की तैयारी कर रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन ने राज्यसभा में महामारी (संशोधन) विधेयक 2020 पर हुई चर्चा के जवाब में यह बात कही। उच्च सदन ने मंत्री के जवाब के विधेयक को ध्वनिमत से मंजूरी दे दी। यह विधेयक अप्रैल में लागू किए गये अध्यादेश के स्थान पर लाया गया। इस विधेयक के माध्यम से महामारी रोग अधिनियम 1897 में संशोधन किया गया है। इसमें महामारियों से जूझने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को संरक्षण प्रदान करने का प्रस्ताव किया गया है। साथ ही, विधेयक में बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए केंद्र सरकार की शक्तियों में विस्तार करने का भी प्रावधान है।

सशस्त्र सेनाओं में 41 कर्मियों की गयी जान

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि अब तक सशस्त्र सेनाओं के 22,353 सेवारत कर्मियों में कोरोना की पुष्टि हुई है और 41 लोग जान गंवा चुके हैं। राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद नाइक ने बताया कि सशस्त्र सेनाओं के सभी अस्पताल कोरोना मरीजों के उपचार के लिए तैयार हैं।

Avatar
aakedekhhttps://aakedekh.in
Aakedekh : Live TV लाइव Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

हाथरस मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट करेगा सीबीआई जांच की निगरानी : सुप्रीमकोर्ट

सुप्रीमकोर्ट ने मंगलवार को कहा कि हाथरस में दलित लड़की से कथित सामूहिक दुष्कर्म और मौत के मामले में सीबीआई जांच की...

भारत और अमेरिका के बीच दिल्ली में तीसरी ‘टू प्लस टू’ वार्ता

भारत और अमेरिका के बीच मंगलवार को तीसरी उच्च स्तरीय वार्ता शुरू हुई। इस वार्ता का लक्ष्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र में संपूर्ण रक्षा...

पाकिस्तान के पेशावर में मदरसे में बम धमाका, 7 छात्रो‍ं की मौत, 70 से अधिक घायल

पाकिस्तान के एक उत्तरी-पश्चिमी इलाके में मंगलवार को एक मदरसे में हुए बम धमाके में 7 बच्चों की मौत हो गई जबकि...

लूटपाट, चोरी गरोह के 5 सदस्य गिरफ्तार

सदर खरड़ थाना पुलिस ने शहर में मोटरसाइकिल चोरी व लूटपाट करने वाले गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार...

Recent Comments

Open chat