Friday, October 2, 2020
Home NEWS कोरोना के साथ अब मलेरिया-डेंगू की भी दस्तक

कोरोना के साथ अब मलेरिया-डेंगू की भी दस्तक

हरियाणा में जहां कोरोना के बढ़ते प्रकोप की वजह से हालात बिगड़ रहे हैं वहीं अब मलेरिया और डेंगू ने भी दस्तक दे दी है। भिवानी जिला में पिछले कुछ दिनों में डेंगू के चार केस रिपोर्ट हुए हैं। वहीं मेवात, पलवल, सिरसा व रोहतक में मलेरिया के केस काफी अधिक सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने फील्ड में तैनात टीमों को लोगों के घरों में जाकर मलेरिया के लारवा की जांच करने और एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी 31 अगस्त तक की रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल मलेरिया के जहां कुल 691 केस आए थे वहीं इस साल मात्र 68 मामले सामने आए हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग इसे भी चुनौती मान रहा है क्योंकि पिछले साल बचाव प्रबंधों के आधार पर भविष्य में मलेरिया या डेंगू आदि नहीं फैलने के संकेत दिए गए थे। इस साल अभी तक मलेरिया के सर्वाधिक 18 केस मेवात जिला में आए हैं। दूसरे नंबर पर 16 रोगियों के साथ पलवल जिला है। रोहतक व सिरसा में अभी तक छह-छह केस दर्ज हुए हैं। तीसरे नंबर पर पांच-पांच रोगियों के साथ फरीदाबाद और झज्जर जिला आते हैं। इसी प्रकार डेंगू के पिछले साल जहां प्रदेश में 23 मामले सामने आए थे वहीं इस साल सात मामले सामने आए हैं। इनमें सर्वाधिक चार भिवानी, दो पानीपत और एक जींद जिला से संबंधित है। प्रदेश में पिछले साल की तरह इस साल भी मलेरिया व डेंगू से कोई मौत नहीं हुई है। प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 73078 हो गई है। 24 घंटों के दौरान रिकार्ड 2090 नये पॉजिटिव केस मिले हैं।

20 ने तोड़ा दम

हरियाणा में 24 घंटों के दौरान 20 और लोगों की मौत हो गई। कुरुक्षेत्र में 4, कैथल में 3, अम्बाला, रोहतक, सिरसा व फरीदाबाद में 2-2 तथा यमुनानगर, करनाल, पानीपत, झज्जर व पंचकूला में 1-1 व्यक्ति की जान महामारी से गई है। मरने वालों की संख्या 814 हो गई है।

सांसद भाटिया हुए ठीक, विज की रिपोर्ट नेगेटिव

करनाल सांसद संजय भाटिया ने कोरोना को हरा दिया है। शुक्रवार को उनकी रिपोर्ट नेगेटिव मिली। कुरुक्षेत्र सांसद नायब सिंह सैनी और हिसार सांसद बृजेंद्र सिंह भी कोरोना को शिकस्त दे चुके हैं। भाटिया ने ट्वीट के जरिये इसका खुलासा किया। वहीं घरौंडा विधायक हरविंद्र सिंह कल्याण की पत्नी रेशमा कल्याण को भी गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है लेकिन उनकी भतीजी को संक्रमण है। उनके छोटे भाई कपिल विज की बेटी को कोरोना है। विज के बड़े भाई राजेंद्र विज को भी संक्रमण होने की वजह से उन्हें मेदांता में दाखिल करवाया गया है। विज की अम्बाला कैंट कोठी और कैम्प ऑफिस में बाहरी लोगों की एंट्री सोमवार तक के लिए बैन कर दी गई है।

कहां कितनी मौतें

फरीदाबाद में 176, गुरुग्राम में 135, पानीपत में 57, कुरुक्षेत्र में 45, करनाल में 44, सोनीपत व अम्बाला में 42-42, यमुनानगर में 38, रोहतक में 36, रेवाड़ी व पंचकूला में 25-25, सिरसा में 23, हिसार में 21, झज्जर में 18, कैथल में 16, नूंह व फतेहाबाद में 14-14, भिवानी में 13, पलवल व जींद में 12-12, चरखी दादरी में 4 और महेंद्रगढ़ में एक व्यक्ति की मौत अभी तक हुई है।)

Avatar
aakedekhhttps://aakedekh.in
Aakedekh : Live TV लाइव Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

शेखर कपूर बने एफटीआईआई के अध्यक्ष

फिल्मकार शेखर कपूर को पुणे के भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) सोसायटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उन्हें संस्थान की...

अयोध्या में विवादित ढांचा ढहाए जाने पर फैसला आज

लखनऊ स्थित सीबीआई की विशेष अदालत कल बुधवार को अयोध्या में 6 दिसंबर 1992 को विवादित ढांचा ढहाए जाने के केस में...

एमएसपी और उपज बेचने की आजादी, दोनों रहेंगी

नये कृषि कानूनों को लेकर प्रदर्शनाें के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जोरदार हमला बोलते हुए कहा कि...

रकुलप्रीत की शिकायत पर अदालत ने केन्द्र से जवाब मांगा

दिल्ली उच्च न्यायालय ने अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह की उस शिकायत पर मंगलवार को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई)...

Recent Comments

Open chat