Tuesday, September 29, 2020
Home NEWS अध्यक्ष के मुद्दे पर बंटी कांग्रेस

अध्यक्ष के मुद्दे पर बंटी कांग्रेस

कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) सोमवार को पार्टी के नये अध्यक्ष को लेकर मंथन करेगी। पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को 20 से ज्यादा वरिष्ठ नेताओं के लिखे पत्र के बाद नेतृत्व के मुद्दे पर बहस तेज हो गई है। इस मुद्दे पर पार्टी 2 धड़ों में बंट गई है। एक खेमा राहुल गांधी को फिर से कमान सौंपने की मांग पर मैदान में उतर आया है। वहीं, दूसरा खेमा चाहता है कि यदि राहुल तैयार नहीं होते तो सीडब्ल्यूसी और गांधी-नेहरू परिवार किसी अन्य नेता को तय कर दे।

नेतृत्व को लेकर छिड़े घमासान के बीच हरियाणा पार्टी अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने विरोधियों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। उन्होंने शीर्ष नेतृत्व की कार्यप्रणाली पर प्रश्न उठाने वाले नेताओं की निंदा करते हुए कहा, प्रतीत होता है कि ये लोग कांग्रेस को कमजोर करने के भाजपा के षड्यंत्र में संलिप्त हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया को पत्र लिखकर कुमारी सैलजा ने कहा कि गांधी-नेहरू परिवार ने देश को अपने खून-पसीने से सींचा है। इसलिए उनके नेतृत्व पर उंगली उठाना गलत है। इस पत्र के बाद सीडब्ल्यूसी की यह बैठक बहुत अहम हो गई है। माना जा रहा है कि सीडब्ल्यूसी एक साल से लटके इस मुद्दे पर सोमवार को कोई रास्ता निकाल लेगी। सीडब्ल्यूसी के कई सदस्य इस बैठक में राहुल को एक बार फिर पार्टी अध्यक्ष बनाने की मांग रखने की तैयारी में हैं। हालांकि, राहुल गांधी ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं। जबकि, पार्टी के दूसरे धड़े को उम्मीद है कि राहुल के तैयार नहीं होने की स्थिति में भी पार्टी कोई समाधान निकाल लेगी। सीडब्ल्यूसी की यह बैठक वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से होगी।

हुड्डा समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने जताई चिंता

पार्टी अध्यक्ष को लेकर एक साल से जारी असमंजस के कारण कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने सोनिया को पत्र लिखा है। इसमें पूर्णकालिक अध्यक्ष और एक संसदीय बोर्ड की मांग की गई है। सूत्रों के अनुसार इस पत्र में इन नेताओं ने नेतृत्व को लेकर अनिश्चितता पर चिंता जताई है। पत्र में कहा गया है कि कार्यकर्ता हताश हैं और कांग्रेस कमजोर हुई है। पत्र में हालांकि यह भी लिखा है कि नेहरू-गांधी परिवार हमेशा पार्टी का अहम हिस्सा रहेगा, लेकिन कई सुझाव भी दिए गये हैं। पार्टी में बड़े बदलावों की मांग की गयी है। पत्र लिखने वाले नेताओं में कांग्रेस कार्यसमिति के कई सदस्यों के अलावा कई पूर्व मुख्यमंत्री, कई सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री शामिल हैं। इनमें राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, कांग्रेस के उपनेता आनंद शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पृथ्वीराज चव्हाण, राजिंदर कौर भट्ठल, पूर्व मंत्री मुकुल वासनिक, कपिल सिब्बल, एम. वीरप्पा मोइली, शशि थरुर, सांसद मनीष तिवारी समेत 20 से ज्यादा नेता शामिल हैं।

Avatar
aakedekhhttps://aakedekh.in
Aakedekh : Live TV लाइव Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

शुभमन गिल ने किया है ‘पावर हिटिंग’ का अभ्यास

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 62 गेंद में नाबाद 70 रन बनाने वाले कोलकाता नाइट राइडर्स के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने कहा...

एक दिन में 88600 नये मरीज, 92 हजार हुए ठीक

देश में कोरोना मामले 60 लाख के करीब पहुंच गये हैं, जबकि 49 लाख से ज्यादा लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं। केंद्रीय...

पूर्वी लद्दाख में सर्दियों के लिये तैयारियों में जुटी सेना

भारतीय सेना कई दशकों के अपने सबसे बड़े सैन्य भंडारण अभियान के तहत पूर्वी लद्दाख में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लगभग 4...

पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह नहीं रहे

विदेश, वित्त और रक्षा मंत्री रहे जसवंत सिंह का लंबी बीमारी के बाद रविवार को यहां निधन हो गया। वह 82 वर्ष...

Recent Comments

Open chat