Monday, September 21, 2020
Home NEWS गलती का अहसास हो तो बरत सकते हैं नरमी : कोर्ट

गलती का अहसास हो तो बरत सकते हैं नरमी : कोर्ट

न्यायपालिका के प्रति अपमानजनक ट्वीट के लिए आपराधिक अवमानना के दोषी ठहराये गये अधिवक्ता प्रशांत भूषण को सुप्रीम कोर्ट ने क्षमा याचना से इनकार करने वाले बयान पर पुनर्विचार के लिए बृहस्पतिवार को 2 दिन का समय दिया। वहीं, अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने पीठ से अनुरोध किया कि प्रशांत भूषण को अब कोई सजा नहीं दी जाये, क्योंकि उन्हें दोषी पहले ही ठहराया जा चुका है। इस पर जस्टिस अरुण मिश्रा, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस कृष्ण मुरारी की खंडपीठ ने कहा कि यह अनुरोध उस समय तक स्वीकार नहीं किया जा सकता, जब तक प्रशांत भूषण अपने ट्वीट के लिये क्षमा याचना नहीं करने के अपने रुख पर पुनर्विचार नहीं करते। पीठ ने वेणुगोपाल से कहा कि भूषण के बयान के स्वर, भाव और विवरण मामले को और बिगाड़ने वाला है। क्या यह बचाव है या फिर आक्रामकता। अदालत ने कहा कि वह बेहद नरमी बरत सकती है, अगर गलती करने का अहसास हो।

इससे पहले, पीठ ने भूषण के वकील के इस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया कि सजा के सवाल पर दूसरी पीठ सुनवाई करे। पीठ ने आश्वासन दिया कि दोषी ठहराने के आदेश के खिलाफ पुनर्विचार याचिका पर निर्णय होने तक सजा पर अमल नहीं किया जाएगा।

‘दया के लिए नहीं कहूंगा’

प्रशांत भूषण ने कहा, ‘मैं हतोत्साहित और निराश हूं कि न्यायालय ने अवमानना याचिका की प्रति मुझे उपलब्ध कराना जरूरी नहीं समझा। मेरे ट्वीट मेरे विचार दर्शाते हैं। लोकतंत्र में संवैधानिक व्यवस्था की रक्षा के लिए खुलकर आलोचना करना जरूरी है। मेरे ट्वीट उस कार्य के निर्वहन के लिए एक छोटा प्रयास है, जिन्हें मैं अपना सर्वोच्च कर्तव्य मानता हूं। मैं दया के लिए नहीं कहूंगा। मैं उदारता की अपील भी नहीं करूंगा। मैं सहर्ष उस सजा को स्वीकार करूंगा, जो अदालत देगी।’ हालांकि, अदालत की तरफ से 2 दिन का वक्त दिये जाने पर उन्होंने कहा कि वह अपने वकीलों से सलाह करेंगे और न्यायालय के सुझाव पर विचार करेंगे।

Avatar
aakedekhhttps://aakedekh.in
Aakedekh : Live TV लाइव Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

नयी शिक्षा नीति का मकसद उत्कृष्टता : कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि नयी शिक्षा नीति का मकसद समावेशी और उत्कृष्टता के दोहरे उद्देश्य को हासिल करके...

पार्टी में गोलीबारी : 2 की मौत, 14 घायल

न्यूयॉर्क के रोचेस्टर में शनिवार की सुबह एक पार्टी में हुई गोलीबारी की घटना में 2 लोगों की मौत हो गई जबकि...

हिमाचल में कल से खुल जाएंगे स्कूल

हिमाचल प्रदेश में आगामी सोमवार से स्कूल खुल जाएंगे। मंत्रिमंडल के फैसले के बाद शिक्षा विभाग ने स्कूल खोलने के बारे में...

सितंबर में सितारों की बदली चाल इस हफ्ते राहु-केतु बदलेंगे घर

इस महीने कुछ मुख्य ग्रह अपना स्थान व चाल बदल चुके हैं और कुछ बदलने वाले हैं।  गत 16 सितंबर को सूर्य...

Recent Comments

Open chat