Sunday, September 20, 2020
Home NEWS DELHI दिल्ली मेट्रो बोर्ड के निदेशकों की अहम बैठक आज, लिए जा सकते...

दिल्ली मेट्रो बोर्ड के निदेशकों की अहम बैठक आज, लिए जा सकते हैं कई फैसले

 Delhi Metro News: कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 4 महीने से भी अधिक समय से बंद दिल्ली मेट्रो को 1300 करोड़ रुपये से अधिक का घाटा हो चुका है। रोजाना 10 करोड़ रुपये का घाटा झेलने वाले दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) के पास जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी (Japan International Co-Operation Agency) की किस्त चुकाने के लिए भी पैसे नहीं हैं। डीएमआरसी ने इस बाबत केंद्र सरकार से गुहार लगाई थी, लेकिन उसने कर्ज चुकाने के लिए पैसे देने से साफ मना कर दिया है। इसी के साथ दिल्ली सरकार के पास पैसे चुकाने के लिए गुहार लगाई है।

इस बीच सोमवार को मेट्रो बोर्ड के निदेशकों की बैठक प्रस्तावित है, जिसमें कई अहम मुद्दों पर बात होगी। इसमें इस प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी, जिसमें कर्च चुकाने के लिए दिल्ली सरकार से गुहार लगाने की बात है। कहा जा रहा है कि बैठक के बाद डीएमआरसी दिल्‍ली सरकार के पास प्रस्‍ताव भेजकर लोन चुकाने में मदद करने के लिए गुहार लगाएगा। इससे पहले डीएमआरसी ने केंद्र सरकार से मदद के लिए कहा था। इस पर केंद्र ने डीएमआरसी को निर्देश दिया है कि दिल्‍ली सरकार से लोन चुकाने के लिए कहे। डीएमआरसी के अधिकारियों का कहना है कि अगले सप्‍ताह दिल्‍ली सरकार के पास यह प्रस्‍ताव भेजा जाएगा।

यह भी जानें

  • कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पिछले 4 महीने से भी अधिक समय से दिल्ली मेट्रो बंद है।
  • डीएमआरसी ने जिका से कुल 35,198 करोड़ रुपये का लोन लिया है, जिसे मेट्रो को 30 साल में चुकाना है।डीएमआरसी ने अब तक 3337 करोड लोन चुकाए हैं। जिसके बाद 31,861 करोड का लोन बकाया है।
  • वित्‍त वर्ष में डीएमआरसी को 1,242.83 करोड़ का लोन भरना है लेकिन अब तक सिर्फ 79.19 करोड ही चुका पाया है। शेष 1163.64 करोड लोन इस वित्‍त वर्ष का बकाया है।
  • पिछले दिनों केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने डीएमआरसी को निर्देश दिया कि वह दिल्‍ली सरकार से लोन चुकाने के लिए कहे।
  • 22 मार्च से दिल्‍ली मेट्रो का परिचालन बंद है। तकरीबन 2 दशक से दिल्ली की सेवा दे रही दिल्ली मेट्रो के लिए यह पहला मौका है जब वह पूरी तरह से बंद है।
Avatar
aakedekhhttps://aakedekh.in
Aakedekh : Live TV लाइव Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

पंजाब में 70 ने तोड़ा दम 2496 नये मामले

पंजाब में सोमवार को कोरोना से 70 और लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में इस महामारी से दम...

मतलब यह नहीं कि फैसला मान लिया

वकील प्रशांत भूषण ने सोमवार को कहा कि अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा उन पर लगाये गये एक रुपये का सांकेतिक...

जीत के करीब पहुंचकर हारा ऑस्ट्रेलिया

तेज गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर इंगलैंड ने दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में आॅस्ट्रेलिया को 24 रन से हराकर...

अमेरिका में ऑरैकल का होगा टिकटॉक

अमेरिका में लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक के अधिग्रहण की दौड़ में ऑरैकल ने माइक्रोसॉफ्ट को पछाड़ दिया है। सत्य नाडेला की...

Recent Comments

Open chat