Sunday, September 27, 2020
Home NEWS DELHI अयोध्या में ऐतिहासिक अध्याय की नींव

अयोध्या में ऐतिहासिक अध्याय की नींव

अयोध्या में ऐतिहासिक अध्याय का श्रीगणेश करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को भूमि पूजन कर ‘श्रीराम जन्मभूमि मंदिर’ का शिलान्यास किया। उन्होंने राम मंदिर को राष्ट्रीय एकता व भावना का प्रतीक और भारतीय संस्कृति की समृद्ध विरासत का द्योतक बताते हुए कहा कि सदियों का इंतजार आज खत्म हो रहा है। यह अनंतकाल तक पूरी मानवता को प्रेरणा देगा। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि जिस प्रकार स्वतंत्रता दिवस लाखों बलिदानों और स्वतंत्रता की भावना का प्रतीक है, उसी तरह राम मंदिर का निर्माण कई पीढ़ियों के अखंड तप, त्याग और संकल्प का प्रतीक है।

राम मंदिर की आधारशिला रखने के साथ ही भाजपा का न सिर्फ एक प्रमुख चुनावी वादा पूरा हुआ, बल्कि उस अभियान की समाप्ति भी हो गई जिसके सहारे पार्टी ने राजनीतिक सत्ता के शिखर तक का सफर तय किया। इत्तेफाक से पिछले साल 5 अगस्त के दिन ही भाजपा सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को निरस्त कर विचारधारा से जुड़े अपने एक अन्य प्रमुख वादे को पूरा किया था।

शिलान्यास के बाद प्रधानमंत्री ने एक समारोह को संबोधित किया और इसकी शुरुआत ‘सियावर रामचंद्र की जय’ के उद्घोष से की। उन्होंने कहा कि इस उद्घोष की गूंज पूरे विश्व में सुनाई दे रही है। उन्होंने कहा, ‘बरसों से टाट और टेंट के नीचे रह रहे हमारे रामलला के लिए अब एक भव्य मंदिर का निर्माण होगा। टूटना और फिर उठ खड़ा होना, सदियों से चल रहे इस क्रम से राम जन्मभूमि आज मुक्त हो गई है। पूरा देश रोमांचित है, हर मन दीपमय है। सदियों का इंतजार आज समाप्त हो रहा है।’ मोदी ने कहा कि राम सबके हैं, सब में हैं और उनकी सर्वव्यापकता भारत की विविधता में एकता का जीवन चरित्र है।

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि श्रीराम के नाम की तरह ही यह मंदिर भारतीय संस्कृति की समृद्ध विरासत का द्योतक होगा। मोदी ने कहा, ‘राम का मंदिर भारतीय संस्कृति का आधुनिक प्रतीक बनेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि भगवान राम की अद‍्भुत शक्ति देखिए कि इमारतें नष्ट कर दी गईं, अस्तित्व मिटाने का प्रयास भी बहुत हुआ, लेकिन राम आज भी हमारे मन में बसे हैं, हमारी संस्कृति का आधार हैं।

मोदी ने कहा कि श्रीराम ने सामाजिक समरसता को अपने शासन की आधारशिला बनाया था। हमें आपसी प्रेम और भाईचारे के जोड़ से राम मंदिर की इन शिलाओं को जोड़ना है। हमें सभी की भावनाओं का ध्यान रखना है। हमें सबके साथ से, सबके विश्वास से, सबका विकास करना है। अपने परिश्रम, अपनी संकल्पशक्ति से एक आत्मविश्वासी और आत्मनिर्भर भारत का निर्माण करना है।’

राम काजु कीन्हे बिनु मोहि कहां विश्राम

प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें आमंत्रित करने के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का आभार व्यक्त करते हुए कहा, राम काजु कीन्हे बिनु मोहि कहां विश्राम। मोदी ने कहा कि आज भगवान भास्कर के सानिध्य में सरयू के किनारे भारत एक स्वर्णिम अध्याय रच रहा है। कन्याकुमारी से क्षीरभवानी तक, कोटेश्वर से कामाख्या तक, जगन्नाथ से केदारनाथ तक, सोमनाथ से काशी विश्वनाथ तक, सम्मेद शिखर से श्रवणबेलगोला तक, बोधगया से सारनाथ तक, अमृतसर से पटना साहिब तक, अंडमान से अजमेर तक, लक्षद्वीप से लेह तक, आज पूरा भारत राममय है। पूरा देश रोमांचित है, हर मन दीपमय है। आज पूरा भारत भावुक भी है। सदियों का इंतजार आज समाप्त हो रहा है।

जन्मभूमि मम पुरी सुहावनि

मोदी ने कहा, अयोध्या की महिमा तो खुद प्रभु श्रीराम ने कही है- जन्मभूमि मम पुरी सुहावनि। यहां राम कह रहे हैं- मेरी जन्मभूमि अयोध्या अलौकिक शोभा की नगरी है। प्रधानमंत्री ने कहा, मुझे खुशी कि आज प्रभु राम की जन्मभूमि की भव्यता, दिव्यता बढ़ाने के लिए कई ऐतिहासिक काम हो रहे हैं।

  • पारंपरिक धोती-कुर्ता पहनकर पहुंचे थे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
  • जन्मस्थान पर पूजा-अर्चना के प्ाश्चात तय मुहूर्त पर दोपहर 12.44 बजे आधारशिला रखी।
  • पूजा में 9 ईंटें व शिलाएं रखी गईं।
  • अयोध्या पहुंचने पर मोदी ने सबसे पहले हनुमानगढ़ी जाकर हनुमान जी की पूजा-अर्चना की।
  • राम जन्मभूमि क्षेत्र पहुंचकर रामलला को दंडवत प्रणाम किया और पारिजात का पौधा लगाया।
  • 36 प्रमुख परंपराओं के 135 संत-महात्माओं समेत 175 लोगों को िनमंत्रण भेजा गया था।
  • करीब 2000 पवित्र जगहों से लाई गई मिट्टी और 100 से ज्यादा नदियों से लाया गया जल रखा गया।
Avatar
aakedekhhttps://aakedekh.in
Aakedekh : Live TV लाइव Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

40 करोड़ श्रमिकों के हित सुरक्षित करेंगे विधेयक : अनुराग

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफेयर्स राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि मोदी सरकार द्वारा लाए...

भाजपा नीत राजग सरकार ने किसानों के लिए एमएसपी बढ़ाकर इतिहास रचा : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रधानमंत्री ने भाजपा नेताओं को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि देश के छोटे किसान...

दिल्ली दंगे उमर खालिद को भेजा 22 अक्तूबर तक न्यायिक हिरासत में

दिल्ली की एक अदालत ने जेएनयू के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद को बृहस्पतिवार को 22 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज...

छोटा सा पौधा थोड़ा सा पानी

अमूमन हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसका घर हरे-भरे पौधों से सजा हो। लेकिन जगह की कमी और बिजी लाइफ...

Recent Comments

Open chat