Thursday, October 1, 2020
Home NEWS DELHI पूर्व सीएम शीला दीक्षित की पुण्यतिथि

पूर्व सीएम शीला दीक्षित की पुण्यतिथि

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित की आज पुण्यतिथि है. पिछले साल 20 जुलाई को शीला दीक्षित की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी, जिसके बाद 21 जुलाई को उनका अंतिम संस्कार किया गया था. उन्होंने 81 साल की उम्र में दिल्ली के एक अस्पताल में आखिरी सांस ली थी. दिल्ली की सबसे लोकप्रिय नेता रहीं शीला दीक्षित को आज हर कोई याद कर रहा है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी है.

अरविंद केजरीवाल ने शीला दीक्षित को याद करते हुए ट्वीट में लिखा, ”दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय श्रीमती शीला दीक्षित जी की पुण्यतिथि पर उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि.”

दिल्ली के लिए शीला दीक्षित एक ऐसा नाम रहा है जिसने राजधानी की पूरी तस्वीर बदलने का काम किया. आज भी हर कोई शीला दीक्षित के कार्यकाल में हुए दिल्ली के विकास को याद करता है. वो साल 1998 से 2013 तक लगातार तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं. इतने लंबे समय तक किसी भी नेता को दिल्ली के सीएम की कुर्सी संभालने का मौका नहीं मिला.

दिल्ली की कमान संभालने से पहले शीला दीक्षित ने महिलाओं की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र आयोग में 5 साल (1984-1989) तक देश का प्रतिनिधित्व किया था. इस दौरान वो यूपी की कन्नौज सीट से लोकसभा सांसद भी रहीं. इसके अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय में 1986 से 1989 तक संसदीय कार्य राज्यमंत्री की जिम्मेदारी भी संभाली थी.

पंजाब में जन्मीं शीला दीक्षित का पूरा जीवन दिल्ली में ही गुजरा. शीला दीक्षित का जन्म 31 मार्च 1938 को पंजाब के कपूरथला में हुआ था, लेकिन उनकी पढ़ाई दिल्ली में हुई. दिल्ली के कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल के बाद शीला दीक्षित ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के मशहूर मिरांडा हाउस कॉलेज से एमए किया.

शीला दीक्षित पढ़ाई के बाद राजनीति में आ गईं. दिल्ली की राजनीति की बात की जाए तो उन्होंने गोल मार्केट विधानसभा क्षेत्र से 1998 और 2003 में चुनाव जीता. इसके बाद 2008 में नई दिल्ली सीट से हाथ आजमाया और जीत दर्ज की. हालांकि, बाद में जब अरविंद केजरीवाल की एंट्री हुई तो उन्होंने इस सीट से शीला दीक्षित को हराया. आज केजरीवाल ने शीला दीक्षित की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया है.

Avatar
aakedekhhttps://aakedekh.in
Aakedekh : Live TV लाइव Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

शेखर कपूर बने एफटीआईआई के अध्यक्ष

फिल्मकार शेखर कपूर को पुणे के भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) सोसायटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उन्हें संस्थान की...

अयोध्या में विवादित ढांचा ढहाए जाने पर फैसला आज

लखनऊ स्थित सीबीआई की विशेष अदालत कल बुधवार को अयोध्या में 6 दिसंबर 1992 को विवादित ढांचा ढहाए जाने के केस में...

एमएसपी और उपज बेचने की आजादी, दोनों रहेंगी

नये कृषि कानूनों को लेकर प्रदर्शनाें के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जोरदार हमला बोलते हुए कहा कि...

रकुलप्रीत की शिकायत पर अदालत ने केन्द्र से जवाब मांगा

दिल्ली उच्च न्यायालय ने अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह की उस शिकायत पर मंगलवार को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई)...

Recent Comments

Open chat