Sunday, September 27, 2020
Home DELHI CENTRAL DELHI पानी के मुद्दे पर एक बार फिर भिड़ेंगे दिल्ली और हरियाणा

पानी के मुद्दे पर एक बार फिर भिड़ेंगे दिल्ली और हरियाणा

दिल्ली और हरियाणा के बीच जल विवाद एक बार फिर गहराएगा। यमुना नदी निरीक्षण कमेटी ने आदेश दिया है कि हरियाणा अपने हिस्से के पानी में से 770 क्यूसेक पानी प्रतिदिन यमुना नदी में छोड़े। हरियाणा ने कमेटी के इस आदेश को सिरे से नकार दिया है। कमेटी के आदेश को तथ्यात्मक रूप से खारिज करने और इस आदेश पर कड़ी आपत्ति जताने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री खुद केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से मिलने बृहस्पतिवार जल शक्ति मंत्रालय पहुंचे। उनके साथ राज्य में सिंचाई विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह भी थे।

हरियाणा की इस आपत्ति का सबसे अधिक असर दिल्ली पर पड़ेगा क्योंकि यमुना में छोड़े जाने वाले अतिरिक्त पानी का फायदा दिल्ली को ही मिलता है। दिल्ली सरकार ने पिछले दिनों यमुना नदी निरीक्षण कमेटी के समक्ष अपना पक्ष रखा था।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि 1994 में हुए जल समझौते के अनुसार हरियाणा 2015 तक यमुना में अपने हिस्से के पानी में से 140 क्यूसेक प्रतिदिन छोड़ रहा है। इसके बाद 2015 में जब नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने यह आदेश दिया कि इस पानी की मात्रा बढ़ाकर 350 क्यूसेक प्रतिदिन कर दी जाए तो हरियाणा ने वह आदेश माना। अभी तक हरियाणा 350 क्यूसेक पानी प्रतिदिन यमुना में छोड़ रहा है। अब यमुना नदी निरीक्षण कमेटी ने 770 क्यूसेक पानी प्रतिदिन छोड़ने का आदेश दिया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि दिसंबर, जनवरी, फरवरी और मार्च माह में तो हरियाणा को हथीनीकुंड बैराज से केवल 1750 क्यूसेक पानी ही मिलता है। ऐसे में यदि हरियाणा ने 1750 क्यूसिक पानी में से यमुना में 770 क्यूसेक पानी छोड़ा तो राज्य का 70 फीसद हिस्सा मरुस्थल बन जाएगा।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सतलुज यमुना लिंक (एसवाईएल) नहर निर्माण का मुद्दा प्रमुखता से उठा रहा है। जब तक एसवाईएल नहर का पानी हरियाणा को नहीं मिल जाता तब तक इस तरह के निर्णय लागू नहीं होने चाहिए। मुख्यमंत्री ने बताया कि जल शक्ति मंत्रालय के सचिव यूएन सिंह इस विवाद का हल करेंगे। केंद्रीय मंत्री शेखावत ने भी इस निर्णय से अहसमति जताई है।

Avatar
aakedekhhttps://aakedekh.in
Aakedekh : Live TV लाइव Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

40 करोड़ श्रमिकों के हित सुरक्षित करेंगे विधेयक : अनुराग

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफेयर्स राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि मोदी सरकार द्वारा लाए...

भाजपा नीत राजग सरकार ने किसानों के लिए एमएसपी बढ़ाकर इतिहास रचा : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रधानमंत्री ने भाजपा नेताओं को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि देश के छोटे किसान...

दिल्ली दंगे उमर खालिद को भेजा 22 अक्तूबर तक न्यायिक हिरासत में

दिल्ली की एक अदालत ने जेएनयू के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद को बृहस्पतिवार को 22 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज...

छोटा सा पौधा थोड़ा सा पानी

अमूमन हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसका घर हरे-भरे पौधों से सजा हो। लेकिन जगह की कमी और बिजी लाइफ...

Recent Comments

Open chat