Friday, October 2, 2020
Home HARYANA FARIDABAD अब फरीदाबाद-गुरुग्राम में भी खुलेंगे शॉपिंग मॉल्स

अब फरीदाबाद-गुरुग्राम में भी खुलेंगे शॉपिंग मॉल्स

गुरुग्राम और फरीदाबाद में शॉपिंग मॉल्स खोलने पर लगाई पाबंदी हरियाणा सरकार ने हटा ली है। अब पहली जुलाई से इन दोनों जिलों में भी शॉपिंग माॅल खुल सकेंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के हिसाब से राज्य के बाकी सभी जिलों में 8 जून से ही शॉपिंग मॉल्स खोले जा चुके हैं। इन दोनों ही जिलों में कोरोना के अधिक मरीज होने की वजह से यहां उस समय इन गतिविधियों को रोका गया था।
अहम बात यह है कि वर्तमान में भी ये दोनों ही जिले कोरोना के सबसे बड़े हॉट-स्पॉट बने हुए हैं, लेकिन अब सरकार यहां सभी प्रकार की कॉमर्शियल गतिविधियां शुरू करना चाहती है। गुरुग्राम में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 5200 को पार कर चुका है, वहीं फरीदाबाद में करीब 3400 पॉजिटिव मरीज अभी तक मिले हैं। इतना ही नहीं, गुरुग्राम में 83 और फरीदाबाद में 71 से अधिक लोगों की जान कोविड-19 से जा चुकी है। प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज शुरू से ही दिल्ली बाॅर्डर पर दी गई ढील के खिलाफ रहे।
चूंकि सरकार को औद्योगिक व कॉमर्शियल गतिविधियां शुरू करनी थी, इसलिए इन बाॅर्डर को सील करके भी नहीं रखा जा सकता था। इन दोनों जिलों ही नहीं, सोनीपत, झज्जर, रोहतक व पलवल में मिले अधिकांश पॉजिटिव मरीजों का दिल्ली से कनेक्शन रहा। दिल्ली में कोरोना बहुत बुरी तरह से फैल चुका है। बहरहाल, राज्य सरकार ने गुरुग्राम व फरीदाबाद के शॉपिंग मॉल्स खोलने का फैसला लिया है।
शहरी स्थानीय निकाय विभाग की ओर से इस संदर्भ में हिदायतें जारी की गई हैं। विभाग ने दोनों जिलों के डीसी के अलावा दोनों नगर निगमों के आयुक्तों तथा गुरुग्राम व फरीदाबाद मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी के सीईओ सहित संबंधित अधिकारियों को लिखित में निर्देश दिए हैं। सरकार ने स्पष्ट किया है कि शॉपिंग मॉल्स के खुलने व बंद होने का टाइम संबंधित डीसी तय करेंगे। शॉपिंग मॉल्स में आने वाले लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। सभी मॉल के एंट्री प्वाइंट्स पर सिक्योरिटी गार्ड सभी की थर्मल स्क्रीनिंग करके ही अंदर जाने देंगे। मॉल में एंट्री उन्हीं को मिलेगी, जिन्होंने चेहरे पर मास्क लगाया होगा। इतना ही नहीं, मॉल्स से बाहर निकलते समय भी थर्मल स्क्रीनिंग प्रक्रिया से गुजरना होगा। यानी एंट्री के साथ एग्जिट गेट पर भी सिक्योरिटी गार्ड की ड्यूटी अनिवार्य होगी। दोनों ही समय लोगों के हाथ सेनेटाइज करवाने जरूरी होंगे।
एसओपी कमेटी कभी भी कर सकेगी चैकिंग
गुरुग्राम, फरीदाबाद के डीसी द्वारा बनाई गई एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर) कमेटी के पास यह अधिकार होगा कि वह कभी भी शॉपिंग मॉल के अंदर जाकर निरीक्षण करे। कमेटी किसी को बिना मास्क देखेगी तो उसका चालान किया जा सकेगा। मॉल के मुख्य द्वारों के अलावा दुकानों/शोरूम आदि के अंदर भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा।

Avatar
aakedekhhttps://aakedekh.in
Aakedekh : Live TV लाइव Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

शेखर कपूर बने एफटीआईआई के अध्यक्ष

फिल्मकार शेखर कपूर को पुणे के भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) सोसायटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उन्हें संस्थान की...

अयोध्या में विवादित ढांचा ढहाए जाने पर फैसला आज

लखनऊ स्थित सीबीआई की विशेष अदालत कल बुधवार को अयोध्या में 6 दिसंबर 1992 को विवादित ढांचा ढहाए जाने के केस में...

एमएसपी और उपज बेचने की आजादी, दोनों रहेंगी

नये कृषि कानूनों को लेकर प्रदर्शनाें के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जोरदार हमला बोलते हुए कहा कि...

रकुलप्रीत की शिकायत पर अदालत ने केन्द्र से जवाब मांगा

दिल्ली उच्च न्यायालय ने अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह की उस शिकायत पर मंगलवार को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई)...

Recent Comments

Open chat