Wednesday, September 23, 2020
Home SPORTS हैटट्रिक लेकर तोड़े थे अफगानिस्तान के सपने (मोहम्मद शमी)

हैटट्रिक लेकर तोड़े थे अफगानिस्तान के सपने (मोहम्मद शमी)

नई दिल्ली

भारतीय टीम विश्व कप 2019 में शानदार नजर आ रही थी। तीनों मैचों में उसने विपक्षी टीम को ज्यादा मौके नहीं दिए थे। ऐसे में अफगानिस्तान के खिलाफ उसका मुकाबला आसान माना जा रहा था। पर क्रिकेट में कुछ भी आसान नहीं होता। और किसी टीम को कमतर आंकना खतरनाक हो सकता है। कुछ ऐसा ही भारत और अफगानिस्तान के बीच साउथहैम्पटन में हुए मुकाबले में होते-होते रह गया। भारत मैच जीत गया और मोहम्मद शमी ने आखिरी ओवर में हैटट्रिक लेकर कमाल कर दिया।



अफगानिस्तान की अच्छी गेंदबाजी
अफगानिस्तान ने पहले बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम को 8 विकेट पर 224 रन पर रोक दिया। इसके बाद अफगान टीम इस विश्व कप का सबसे बड़ा उलटफेर करने की ओर बढ़ रही थी। लेकिन अंतिम दो ओवरों में मोहम्मद शमी और मैन ऑफ द मैच जसप्रीत बुमराह ने उसका यह सपना पूरा नहीं होने दिया कर दिया। भारत ने अफगानिस्तान को 213 रन समेट दिया। इससे पहले अफगान टीम की ओर से गेंदबाजी में 33 रन देकर दो विकेट लेने वाले मोहम्मद नबी ने टीम के लिए सबसे अधिक 55 गेंद में 52 रन बनाए।



जीत के करीब पहुंचा अफगानिस्तान


अफगानिस्तान की टीम इस में 225 रन के टारगेट का पीछा करते हुए मैच में नजर आ रही थी। हाफ सेंचुरी जड़ चुके मोहम्मद नबी वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान को पहली जीत दिलाने के करीब आ गए। लेकिन उनके इस सपने को शमी ने पूरा नहीं होने दिया। शमी ने हैटट्रिक अपने नाम कर भारत को जीत दिला दी। वह वर्ल्ड कप में हैटट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय बोलर बन गए। शमी से पहले चेतन शर्मा ने 1987 वर्ल्ड कप में न्यू जीलैंड के खिलाफ नागपुर में यह उपलब्धि अपने नाम की थी।

कैसे पूरी हुई हैटट्रिक

मोहम्मद शमी का पारी का आखिरी ओवर फेंकने के लिए आए थे। अफगानिस्तान को जीत को लिए यहां से 16 रन और चाहिए थे और उसके लिए यहां 48 रन पर शानदार बैटिंग कर मोहम्मद नबी क्रीज पर थे।

पहली गेंद: चौका

स्ट्राइक पर थे नबी- शमी का यॉर्कर की कोशिश। लेकिन लाइन में जरा सी चूक। नबी ने इसे लॉन्ग ऑन के क्षेत्र में जोरदार ढंग से खेला गेंद फील्डर से दूर और सीमा रेखा रेखा के बाहर 4 रन। नबी की हाफ सेंचुरी पूरी।

दूसरी गेंद: कोई रन नहीं

इस बार शमी ने गेंद की लाइन में बदलाव किया। मिडल और लेग स्टंप पर गुड लेंग्थ एरिया में गेंद। नबी ने यहां मिडविकेट पर शॉट घुमाने का खेला। हालांकि यह एक रन दौड़ने का उनके पास मौका था, लेकिन उन्होंने रन न लेने का फैसला किया।

देखें मैच का स्कोरकार्ड

तीसरी गेंद: नबी आउट

एक बार फिर शमी की गेंद पर नबी (52) ने लॉन्ग ऑन में हवा में शॉट खेला। फैन्स और टीम इंडिया की सांसे अटक सी रही थीं कि तभी गेंद के नीचे हार्दिक पंड्या दिखाई दिए और उनके हाथ में आसान सा कैच। भारत को 8वीं कामयाबी। नबी के आउट होते ही अफगानिस्तान की उम्मीदें खत्म होती नजर आईं।

चौथी गेंद: आफताब आलम बोल्ड

इसे कहते हैं परफैक्सट यॉर्कर। गेंद सीधे विकेटों पर। बोल्ड। हालांकि आफताब ने यहां तेजी से बैट चलाया था लेकिन बॉल और बैट में कोई संपर्क नहीं। शमी को इस ओवर में लगातार दूसरी और मैच में तीसरी सफलता।

पांचवी गेंद: मुजीब उर रहमान- बोल्ड और हैटट्रिक

एक बार फिर यॉर्कर और शमी को मनचाहा रिजल्ट। मुजीब बोल्ड। शमी की हैटट्रिक भारत ने यह मुकाबला 11 रन से जीता। मुजीब ने भी यहां शॉट खेलना चाहा था लेकिन बॉल बैट में कोई संपर्क नहीं। गेंद सीधे लेग स्टंप को चूम गई। शमी की वनडे क्रिकेट में यह पहली हैटट्रिक और वर्ल्ड कप में हैटट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय और दुनिया के 9वें गेंदबाज।

भारत के दूसरे गेंदबाज बने शमी

शमी विश्व कप में हैटट्रिक लगाने वाले दुनिया के 9वें (हालांकि, यह वर्ल्ड कप की 10वीं हैटट्रिक) और भारत के दूसरे गेंदबाज बने। उनसे पहले चेतन शर्मा (1987), सकलेन मुश्ताक (1999), चमिंडा वास (2003), ब्रेट ली (2003), लसिथ मलिंगा (2007), केमार रोच (2011), लसिथ मलिंगा (2011) , स्टीव फिन (2015) और जेपी डुमिनी (2015) यह कमाल कर चुके थे।

Avatar
aakedekhhttps://aakedekh.in
Aakedekh : Live TV लाइव Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

घुसपैठ नाकाम, सीमा पर मादक पदार्थ और हथियार बरामद

बीएसएफ ने ‍जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से घुसपैठ की कोशिश नाकाम की है, साथ ही एक-एक किलोग्राम हेरोइन...

कोरोना के बाद शायद 2 करोड़ लड़कियां स्कूल नहीं लौट पाएंगी : मलाला

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मलाला यूसुफजई ने कहा है कि कोरोना संकट खत्म होने के बाद भी दो करोड़ लड़कियां शायद स्कूल...

मोहनलाल बने जोगिंदरा कोऑपरेटिव बैंक के डायरेक्टर

औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन के मोहनलाल चंदेल को जोगिंदरा सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक सोलन का निदेशक नियुक्त किया गया। इस नियुक्ति पर मोहनलाल चंदेल...

फेसबुक तटस्थ, बिना किसी भेदभाव के काम कर रहा मंच

फेसबुक इंडिया के प्रमुख अजीत मोहन ने सत्तारूढ़ भाजपा सदस्यों के कथित घृणा फैलाने वाले भाषणों से निपटने के तरीके का बचाव...

Recent Comments

Open chat